Chhattisgarh: रायपुर। लगातार अपने नाम पुरस्कार की श्रंखला बनाने वाले छत्तीसगढ़ को एक और राष्ट्रीय पुरस्कार ( national award ) मिलने जा रहा है. इस बार प्रदेश को मत्स्य पालन ( Fisheries / matsya palan ) के लिए बेस्ट इनलैंड स्टेट ( Best Inland State ) के सम्मान के लिए चुना गया है. राज्य के नाम के सेलेक्शन होने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ( CM Bhupesh Baghel ) और कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ( Ravindra Choubey ) प्रदेश की जनता, अधिकारियों और सरकार को बधाई दी है. ये सम्मान 21 नवंबर को केन्द्र शासित प्रदेश दमन में दिया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुख्यमंत्री ने दी बधाई
सम्मान की घोषणा के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने बधाई और शुभकामनाएं दी हैं. मुख्यमंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा 'छत्तीसगढ़ की झोली में एक और राष्ट्रीय पुरस्कार मत्स्य पालन के लिए मिला बेस्ट इनलैण्ड स्टेट का पुरस्कार, मत्स्यपालन विभाग के समस्त अधिकारियों-कर्मचारियों को इस उपलब्धि के लिए शुभकामनाएं.


ये भी पढ़ें: सर्दियों में डॉक्टर से बनाना चाहते हैं दूरी, तो अपनाएं ये 10 घरेलू उपाय


क्यों दिया जाता है ये सम्मान
छत्तीसगढ़ मत्स्यपालन विभाग के अफसरों ने बताया कि यह पुरस्कार विश्व मत्स्य दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय मात्स्यिकी विकास बोर्ड द्वारा दिया जाता है. इस साल ये कार्यक्रम केंद्रे शासित प्रदेश दमन में आयोजित हो रहा है. इस समारोह में केंद्रीय मत्सपालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला एवं राज्य मंत्री संजीव कुमार बाल्यान शामिल होंगे. यहां छत्तीसगढ़ को बेस्ट इनलैण्ड स्टेट का सम्मान दिया जाएगा.


ये भी पढ़ें: व्यक्ति की मौत के बाद PAN, AADHAAR और VOTER ID का क्या करें? जान लें वरना होगी परेशानी


VIDEO: लड़की के साथ ठुमके लगाने लगा हाथी, फैन हुए IPS ने शेयर किया वीडियो


छत्तीसगढ़ में लगातार हो रहा है काम
छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ग्रामीण अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रही है. गोधन न्याय योजना इसका सबसे सटीक उदाहरण हैं. इसके साथ ही अलग-अलग विभाग कई ऐसे योजनाएं चला रहे हैं, जिससे ग्रामीणों की आय बढ़े और राज्य का विकास हो. इन्हें में से केंचुआ खाद उत्पादन, मुर्गी पालन, मत्स्य पालन, खाद्य प्रसंस्करण जैसी गतिविधियां शामिल हैं. इससे गौठान की महिला स्वयं सहायता समूहों और युवाओं को रोजगार भी मिल रहा है.