Niyad Nella Naar Yojana: रायपुर। छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सारकार ने राज्य में नक्सल प्रभाव को कम करने के लिए नई पहल की है. सरकार नियद नेल्ला नार योजना के नाम से एक नई योजना शुरू करने जा रही है. ये बस्तर में लागू की जाएगी. गुरुवार विधानसभा मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने इसका ऐलान किया है. घोषणा के अनुसार, ये पुलिस कैंप से लगे 5 किलोमीटर क्षेत्र तक के गांव में लागू होगी. इस योजना के नाम का अर्थ आपका अच्छा गांव होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीएम विष्णुदेव साय ने वक्तव्य में क्या कहा
बस्तर क्षेत्र में जहां नए कैंप खुल रहे हैं. उन क्षेत्र के 5 किलोमीटर के दायरे के गांव में योजना का लाभ मिलेगा. योजना के तहत पीएम आवास योजना, राशन, चना, नमक, हैंड पंप, बैंक सखी, एटीएम, मोबाइल टावर, उज्ज्वला योजना के तहत सिलेंडर, सभी गांव को सड़कों से जुड़ने का लाभ समेत तरीब 25 योजनाओं को शामिल किया गया है. इससे लोगों को काफी आसानी होगी.


एक साथ मिलेगा कई योजनाओं का लाभ
नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के लिए सरकार की ये बड़ी पहल है. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने नियद नेल्ला नार मतलब आपका अच्छा गांव नामक योजना की घोषणा की है. इस योजना के कारण जहां नए कैंप शुरू हो रहे उन के आस पास के गांव के विकास में तेजी आएगी. इसके अलावा लोगों को परेशानी के बिना एक साथ कई सुविधाओं और योजनाओं का लाभ मिल जाएगा.


किन-किन जिलों में होगी लागू
इस योजना को बस्तर के नक्सल प्रभावित इलाकों में लागू किया जाएगा. सुकमा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, नारायणपुर पुलिस कैम्प के आसपास के गांव में यह योजना लागू होगी. क्योंकि, सरकार और पुलिस नक्सलियों को कमजोर करने और लोगों में सुरक्षा पैदा करने के लिए लंबे समय से पुलिस कैंप खोल रही है. इससे ग्रामीणों ने भय कम हो रहा है. यहां विकास होने से कैंपों का काम भी आसान हो जाएगा.