Dark Chocolate Disadvantages: अक्सर देखा जाता है कि लोग चॅाकलेट को बहुत शौक के साथ खाते हैं. इसमें कई तरह के चॅाकलेट आते हैं. बहुत से लोग डार्क चॅाकलेट (dark chocolate)को सेहत के लिए लाभदायक मानते हैं और इसका खूब सेवन करते हैं. कहा जाता है कि डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट का एक बहुत बड़ा सोर्स जो सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. लेकिन आज हम जो बताने चल रहे हैं शायद आप उस बात से अनजान हों.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डार्क चॅाकलेट है खतरनाक
हाल में ही डार्क चॅाकलेट को लेकर नया खुलासा किया गया है. इसमें हैरान कर देने वाली बात सामने आई है. बता दें अमेरिकी कंपनी हर्शे के डार्क चॉकलेट में भारी मात्रा में लीड और कैडमियम जैसे मेटल पाए गए हैं. जो इंसानों के लिए बहुत ही खतरनाक माने जाते हैं ऐसे में अगर आप डार्क चॅाकलेट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको सावधान रहने की जरुरत है.


एक रिपोर्ट में बताया गया है कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के लिए ये और ज्यादा खतरा पैदा कर सकता है. ये भ्रूण के विकास में कई तरह की समस्याएं खड़ी कर सकता है इसलिए महिलाओं को इसे खाने से एकदम परहेज करना चाहिए.


ये भी पढ़ें: Benefits of Aparajita Plant: अपराजिता के पौधे से दूर होगी आर्थिक तंगी, जानिए सही दिशा


बच्चों के लिए भी खतरनाक


डार्क चॅाकलेट बच्चों के लिए भी काफी ज्यादा खतरनाक माना जाता है. कहा जाता है कि इसके प्रयोग से बच्चों के दिमाग पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है. इसके साथ ही साथ उनका आईक्यू लेवल भी काफी ज्यादा कम हो जाता है. ऐसे में अगर आप अपने बच्चों को डार्क चॅाकलेट देते हैं तो अभी से देना बंद कर दें.


डार्क चॅाकलेट के फायदे
कुछ विशेषज्ञों के अनुसार डार्क चॅाकलेट खाने के कई फायदे भी हैं. इसे लेकर कहा जाता है कि इसका सेवन करने से हृदय से जुड़ी हुई बीमारियों से राहत मिलता है. National Center for Biotechnology Information के अनुसार डार्क चॉकलेट में एपिप्टिन, कैटेचिन सहित कई तत्व पाए जाते हैं जो हृदय रोगियों को फायदा पहुंचाते हैं.



इसके अलावा कहा जाता है कि डार्क चॅाकलेट डिप्रेशन में रहने वाले लोगों के लिए काफी ज्यादा सहायक होता है. लोग इसका इस्तेमाल करके अपना चिड़चिड़ापन दूर करते हैं.