Hot Water Bath: सर्दियों के मौसम में रहन-सहन से लेकर खाने की चीजों तक कई बदलाव देखने को मिलते हैं. इन सबके बीच ठंड के मौसम में नहाने को लेकर भी अक्सर लोगों को परेशान होते देखा जाता है. कुछ लोग ठंड से बचने के हफ्ते में 3-4 दिन ही नहाते हैं, वहीं ज्यादातर लोग नहाने के लिए गरम पानी का यूज करते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि ठंड में गरम पानी के इस्तेमाल की वजह से आपको कुछ परेशानियां भी हो सकती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज के आर्टिकल में हम आपके लिए ठंड के समय गरम पानी से नहाने की वजह से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी लेकर आए हैं.


सर्दियों में गरम पानी से नहाने से हो सकते हैं ये नुकसान


1. स्किन के लिए नुकसानदायक
सर्दियों के मौसम में स्किन का ड्राइ होना आम बात है, लेकिन गरम पानी के ज्यादा इस्तेमाल की वजह से भी स्किन की नमी कम होने लगती है. ऐसे में खुजली,  रेडनेस और जलन की समस्या हो सकती है. 


2. ब्लड प्रेशर की समस्या
ठंड के समय ज्यादा गरम पानी से नहाने से ब्लड का सर्कुलेशन काफी तेज हो जाता है,जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. इसलिए ठंड में गरम पानी से नहाने से बचना चाहिए.


3. बालों के लिए नुकसानदायक
गर्म पानी से नहाने की वजह से आपके बालों को नुकसान होता है. गर्म पानी से बालों में नमी कम हो जाती है, जिससे ड्राई और रफ हो जाते हैं.ज्यादा दिनों कर गर्म पानी से नहाने से बाल झड़ना भी शुरू हो जाते हैं.


4. आलस आना
सर्दियों में गर्म पानी से नहाने की वजह से शरीर को आराम मिलता है, जिसकी वजह से आलस बढ़ जाता है. आपको सारा दिन आराम करने का मन होता है और नींद आती रहती है. 


5. आंखों के लिए
गर्म पानी से नहाने से आंखें भी ड्राई होने लगती है, जिससे आंखों में जलन, खुजली, और रेडनेस जैसी परेशानियां हो सकती हैं.


Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. ZEE MEDIA इनकी पुष्टि नहीं करता है.