MP Mausam Samachar: मध्य प्रदेश में मानसून मेहरबान है. प्रदेश के कई जिलों में बीत कुछ दिनों से झमाझम बारिश का दौर जारी है. यही वजह है कि प्रदेश में इस साल 1 जून से अब तक कोटे से 13% ज्यादा बारिश हो चुकी है. इस बीच मौसम विभाग ने आज रविवार को भी कई जिलों में तेज बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया ह. इसके अलावा कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है. तो आइए जानते हैं कि किन जिलों में लोगों को सावधान रहने की जरूरत है. छत्तीसगढ़ की बात करें तो छत्तीसगढ़ में भी बारिश होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

MP के इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी: मौसम विभाग ने रविवार को मध्य प्रदेश के कई जिलों में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इनमें बैतूल,  छिंदवाड़ा, बुरहानपुर और रतलाम जिले शामिल हैं. इन जिलों में लोगों से सावधानी बरतने की अपील की गई है. इसके अलावा बालाघाट, सीहोर, हरदा, खंडवा, इंदौर और उज्जैन में बारिश और वज्रपात का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.


ये भी पढ़ें-  100 साल पहले ऐसे दिखते थे MP के खूबसूरत शहर, ये फोटोज जीत लेंगी दिल


MP के इन जिलों में यलो अलर्ट जारी 
मौसम विभाग ने रविवार को कटनी, जबलपुर, मंडला, दमोह, विदिशा, रायसेन, भोपाल, नर्मदापुरम, बड़वानी, झाबुआ, इंदौर, शाजापुर, आगर, नीमच, मंदसौर, गुना और अशोकनगर में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. 


छत्तीसगढ़ में बारिश
छत्तीसगढ़ के कई जिलों में भी आज तेज बारिश होने के आसार हैं, जबकि प्रदेश भर में बादल छाए रहेंगे और मौसम सुहाना रहेगा. 


ये भी पढ़ें-  नाश्ते में बनाएं टेस्टी आलू पेटिस, ये रही आसान सी रेसिपी


MP में 13% ज्यादा बारिश
मौसम विभाग की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक प्रदेश में 1 जून से अब तक कोटे से 13% बारिश ज्यादा हो चुकी है. वहीं, सिवनी, इंदौर, जबलपुर, नरसिंहपुर, मंडला, छिंदवाड़ा, अनूपपुर, बालाघाट, डिंडोरी, सागर, बैतूल, बुरहानपुर, देवास, हरदा, नर्मदापुरम, रायसेन, रतलाम, सीहोर, शाजापुर और विदिशा जिलों में 16 से 25 इंच तक बारिश रिकॉर्ड हुई है.



उज्जैन में सबसे ज्यादा बारिश
इस साल उज्जैन में सबसे ज्यादा बारिश हुई है. 1 जून से अब तक उज्जैन में 2.55 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई है, जबकि खंडवा में 2.48, नर्मदापुरम में 2.22 और सिवनी में 2.14 इंच बारिश हुई है. वहीं, प्रदेश में सबसे कम बारिश की बात करें तो सतना, ग्वालियर, खरगोन, मुरैना, मंदसौर, झाबुआ, धार, दतिया, बड़वानी, अशोकनगर, अलीराजपुर, टीकमगढ़, सिंगरौली, सीधी, रीवा और छतरपुर जिले में इस साल अब तक सबसे कम बारिशु हुई है.