MP Weather Today: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बारिश का दौर जारी है. प्रदेश में जोरदार बारिश के कारण कई जिलों लोगों का जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. तेज पानी की वजह से नदी-नाले उफान पर आ गए हैं. कई जिलों में हादसे भी हो रहे हैं. इस बीच मौसम विभाग ने आज यानी सोमवार को भी कई जिलों में अति भारी तो कई जिलों मे भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. छत्तीसढ़ में भी बारिश का दौर जारी रहेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

MP के इन जिलों में अति भारी बारिश का अलर्ट 
मौसम विभाग ने प्रदेश के 3 जिलों में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इनमें- मंडला, बालाघाट और श्योपुर जिले शामिल हैं.


इन जिलों में होगी भारी बारिश
इसके अलावा मौसम विभाग ने सोमवार को मुरैना, नीमच, नरसिंहपुर, उमरिया, सागर ,रीवा और सतना जिले में भारी बारिश के साथ-साथ वज्रपात का अलर्ट जारी किया है. साथ ही लोगों से सावधान रहने की भी अपील की है. 


गरज-चमक के साथ बारिश
बीते 24 घंटे में मध्य प्रजेश के जबलपुर, रीवा, शहडोल, सागर, नर्मदापुरम और ग्वालियर-चंबल संभाग के अधिकांश इलाकों में गरज-चमक के साथ झमाझम बारिश हुई.


जानें छत्तीसगढ़ का मौसम
छत्तीसगढ़ के मौसम की बात करें तो आज राज्य के अधिकांश जिलों में बादल छाए रहेंगे. इसके अलावा ज्यादातर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक 18 जुलाई के बाद से प्रदेश भर में तेज बारिश की संभावना है.



MP में अब तक 14 फीसदी अधिक बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश में इस साल 1 जून से अब तक सामान्य से 14 फीसदी अधिक बारिश हो चुकी है. इस साल मॉनसून सबसे ज्यादा भिंड पर मेहरबान रहा है, जबकि सतना जिले में सबसे कम बारिश दर्ज हुई है. आंकड़ों की बात करें तो पूर्वी मध्यप्रदेश में औसत से 9% ज्यादा और पश्चिमी मध्यप्रदेश में औसत से 20% से ज्यादा बारिश हुई है.