Korba News: नीलम दास पड़वार/कोरबा। छत्तीसगढ़ में भले ही भूपेश बघेल सरकार स्वास्थ्य सुविधाओं में इजाफा कर रही है. लोगों को घर-घर और गली मोहल्लों तक मेडिकल सुविधा पहुंच रही है. लेकिन, कई लापरवाहों के कारण सभी योजनाओं को पलीता लग रहा है. ऐसा ही एक मामला देखने को मिला कोरबा जिले में जहां लापरवाह स्टाफ के कारण महिला का पेड़ के नीचे प्रसव कराना पड़ा. ऐसे में अब छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों का स्वास्थ्य सुविधाओं पर बड़ा सवाल खड़ा हो रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ताला लगाकर गायब हुआ स्टाफ
मामला कोरबा ब्लॉक अंतर्गत ग्राम कोरकोमा है. जहां 10 बिस्तर वाला शासकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र है. रविवार की शाम दरगा निवासी धन सिंह कंवर अपनी प्रसूता पत्नी को डिलीवरी के लिए कोरकोमा अस्पताल लेकर पहुंचा था. लेकिन, नर्सिंग स्टाफ की गैरमौजूदगी रही. अस्पताल में ताला लटका मिला. फोन करने पर किसी ने रिसीव नहीं किया न ही किसी ने मैसेज करने के बाद भी उसका कोई जवाब नहीं दिया गया.


ये भी पढ़ें: 'प्यार में धोखा इसलिए ठोका...' शाजापुर में देर रात चली गोलियां, एक की मौत


तमाशा देखते रहे अधिकारी
जब किसी से संपर्क नहीं हो पाया तो परिजनों ने देरी न करते हुए गर्भवति महिला का प्रसव पेड़ के नीचे ही कराया. इस स्थित में अस्पताल के चिकित्सक और आरएमए भी खुद को लाचार पाए और मूक दर्शक बनकर बदहाल स्वास्थ्य सुविधा का तमाशा देखते रहे.


गोलमोल सफाई
मामले में अस्पताल के चिकित्सक से सवाल पूछा गया तो उन्होंने बताया की जिसकी ड्यूटी थी. उसका ट्रांसफर हो गया है. उन्हें रिलीव करने का ऑर्डर है. इसलिए वे छुट्टी पर चली गई है. चिकित्सक का अपने बचाव में कुछ भी कहे यदि इस दौरान जच्चा और बच्चा को कुछ हो जाता तो उसका जवाबदेह कौन होता. यह एक बड़ा सवाल है.


ये भी पढ़ें: चेहरे पर दो तरीके से लगाएं ये तेल, मात्र 1 महीने में चमक जाएगा फेस


आते रहते हैं ऐसे मामले
बता दें ये कोई पहला मामला नहीं है. प्रदेश के ग्रमीण अंचलों में ऐसे मामले लगातार सामने आते रहते हैं. इसका पहला कारण तो सुदूर ग्रामीण इलाकों में अस्पतालों का न होना है. लेकिन, जहां अस्पताल है वहां इस तरह के लापरवाह कर्मचारियों के कारण ऐसी स्थिती बन जाती है. जो छत्तीसगढ़ में जन सरोकार के कारण करने वाली भूपेश सरकार के कामों पर पलीता लगाती है.


King Cobra: बच्ची के स्कूल बैग से निकला किंग कोबरा, फिर बच्चों ने किया कुछ ऐसा