सत्य प्रकाश/रायपुरः (Monsoon 2022) छत्तीसगढ़ में मानसून पूरी तरह से एक्टिव हो गया है. मानसून आने के बाद से बिलासपुर, मुंगेली, कबीरधाम और राजगढ़ के आस-पास अच्छी बारिश हुई है. बारिश होने से तापमान में कमी देखने को मिली है. मौसम विभाग ने आज राजधानी रायपुर सहित कई जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है. हालांकि छत्तीसगढ़ के कुछ जिलों को छोड़ दें तो बाकी जिलों में बहुत कम बारिश हुई है. मौसम विभाग का मानना है कि इस बार रायपुर में 50 फीसदी से भी कम बारिश हुई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौसम विभाग ने  आज प्रदेश के कई जिलों में हल्की से मध्यम से वर्षा होने की संभावना है. साथ ही कहीं कहीं तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की भी संभावना है. फिलहाल राजधानी रायपुर सहित आस-पास के क्षेत्रों में बारिश हो रही है.


मौसम विभाग की मानें तो पूर्व-पश्चिम द्रोणिका राजस्थान से उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक सक्रिय होने से इसका प्रभाव छत्तीसगढ़ के ज्यादात्तर हिस्सों में देखने को मिलेगा. वहीं एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा झारखंड और उससे लगे उड़ीसा के ऊपर है, इसका भी असर देखने को मिलेगा. 


मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार हरियाणा से बंगाल की खाड़ी तक द्रोणिका एक्टिव हो गया है. जिसके चलते पिछले कई दिनों से प्रदेश में बारिश हो रही है. वहीं छत्तीसगढ़ में मानसून के सक्रिय होने से तापमान में भारी गिरावट देखने को मिली है.


प्रदेश में सात दिन विलंभ से आया मानसून
मौसम विभाग ने बताया कि पिछली बार 2021 में प्रदेश में मानसून 10 जून को प्रवेश कर गया था, जबकि इस वर्ष 17 जून को दुर्ग जिले से मानसून की एंट्री हुई. प्रदेश में मानसून के सक्रिय होने से आज कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. साथ ही कुछ जगहों पर बिजली भी गिरने की संभावना है. मौसम विभाग का मानना है कि आने वाले कुछ दिनों तक ऐसे ही बारिश के अनुमान हैं.


ये भी पढ़ेंः पहाड़ों की तराई में बसा कुमगांव जुड़ा विकास की मुख्यधारा से, प्रशासन के प्रयासों से बदली गांव की तस्वीर