रजनी ठाकुर/रायपुरः छत्तीसगढ़ में पिछले कई दिनों से बारिश का दौर जारी है. लगातार हो रही बारिश से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. रायपुर की खारुन नदी पानी से लबालब भर गई है. मौसम विभाग की मानें तो छत्तीसगढ़ में ऐसे ही आने वाले 24-36 घंटों तक बारिश का दौर जारी रहेगा. मौसम विभाग ने आज रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर संभाग के ज्यादात्तर हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और दक्षिणी छत्तीसगढ़ के अधिकांश इलाकों में भारी से अति भारी बारिश की संभावना जताई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बारिश से निचली बस्तियों में भरा पानी
प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से बांधों और जलाशयों का जलस्तर बढ़ गया है. नदी नाले उफान पर हैं. जगह-जगह जलजमाव से लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. राजधानी रायपुर के कई निचली बस्तियों में बारिश की वजह से जलभराव की स्थिति आ गई है. मौसम विभाग ने आज भी छत्तीसगढ़ के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.


जानिए बारिश होने की वजह
मौसम विज्ञानियों की मानें तो निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर ओड़िशा और उसके आसपास स्थित है. इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 7.6 किमी. की ऊंचाई तक विस्तारित है. वहीं मानसून-द्रोणिका उत्तर पूर्व अरब सागर- सौराष्ट्र तट, दिसा, रायसेन, अम्बिकापुर, निम्न दाब का केन्द्र, और उसके बाद दक्षिण पूर्व की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किमी ऊंचाई तक विस्तारित है. मौसम विभगा ने आज गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है. 


एमपी के इन जिलों में तेज बारिश की आशंका
मध्य प्रदेश में मानसून लगातार मेहरबान बना हुआ है. रविवार को भी राजधानी भोपाल समेत कई जिलों में अच्छी बारिश देखने को मिली. मौसम विभाग कि मानें तो आज सागर, रीवा, शहडोल, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, भोपाल और चंबल संभाग में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुरकलां, शाजापुर, आगर, इंदौर, धार, देवास, खरगौन, बुरहानपुर, नर्मदापुरम, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, नरसिंहपुर, सागर, दमोह, मंडला और बालाघाट में तेज बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है.


ये भी पढ़ेंः Dhar Bus Accident: नर्मदा नदी में गिरी यात्रियों से भरी बस, 13 लोगों के शव बरामद


LIVE TV