भोपाल/रायपुरः प्रदेश में मानसून ने दस्तक दे दिया है. जिसके बाद से प्रदेश के अलग-अलग हिस्सो में बारिश हो रही थी. लेकिन पिछले दो तीन दिनों में मध्य प्रदेश में मानसून की रफ्तार धीमी पड़ गई थी. राजधानी भोपाल में उमस भरी गर्मी के बाद मंगलवार को देर शाम रिमझिम बारिश शुरू हुई. मौसम विभाग ने आज प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश के साथ बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया है. मौमम विभाग ने पुर्वानूमान जताया है कि जुलाई में भोपाल, इंदौर और जबलपुर समेत सभी जिलों में अच्छी बारिश होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एमपी के इन जिलों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग ने आज भोपाल, रीवा, शहडोल, ग्वालियर और चंबल संभाग के कुछ जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई है. वहीं श्योपुर, मुरैना, छतरपुर में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना है. मौसम विभाग ने विदिशा, रायसेन, शाजापुर, धार, इंदौर, बड़वानी, सीहोर, सीधी समेत आस-पास के कई जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. जुलाई में भोपाल, इंदौर और जबलपुर समेत सभी जिलों में अच्छी बारिश होने के आसार है.


मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश में फिलहाल 6 वेदर सिस्टम एक्टिव है. एक अपतटीय द्रोणिका दक्षिण-गुजरात से केरल तक बनी हुई है. साथ ही दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है. इस चक्रवात से लेकर बंगाल की खाड़ी तक एक द्रोणिका बनी हुई है और मध्यप्रदेश के मध्य में भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है. इस चक्रवात से लेकर अरब सागर तक एक द्रोणिका बनी हुई है. जिसके चलते अरब सागर में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिससे वातावरण में नमी आ रही है और इसी वजह से प्रदेश के ज्यादात्तर हिस्सों में गरज चमक के साथ बारिश होगी. 


छत्तीसगढ़ के इन जिलों में भारी बारिश की संभावना
मौसम विभाग ने आज दक्षिण छत्तीसगढ़ के ज्यादात्तर हिस्सों में तेज बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है. वहीं प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग की मानें तो इस बार छत्तीसगढ़ में मानसून से सात दिन की देरी से आया है. इस बार पूरे प्रदेश में 1 जून से अब तक 116.6 मिमी बारिश दर्ज हुई है. 29 दिनों में रायपुर में मात्र 69.5 मिमी बारिश हुई है, जो 50 फीसदी से भी कम है. वहीं गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही जिलें में अब तक सर्वाधिक 205.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है. जबकि बलरामपुर जिले में अब तक सबसे कम 60.8 मिमी बारिश ही हुई है. 


ये भी पढ़ेंः Gold Price Today: 29 जून को बढ़े सोने के दाम, जानिए 10 ग्राम सोने का भाव


 


LIVE TV