Morocco Earthquake Update: अफ्रीकी देश मोरक्को में शुक्रवार देर रात आए भूकंप ने पूरे शहर में तबाही मचाकर रखी है. विनाशकारी भूकंप में अब तक 2000 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 1400 से ज्यादा लोग घायल हैं. कई लोगों का पता भी नहीं है. शुक्रवार देर रात करीब 11 बजे मोरक्को के मराकेश के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.8 मापी गई. भूंकप की वजह से कई घर और पुरानी इमारतें तबाह हो गई हैं. UNESCO की हेरिटाइज साइट को भी नुकसान हुआ है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शहर में सिर्फ मलबा ही मलबा
शहर में आए तेज भूकंप की वजह से कई इमारतें मलबे में बदल गईं. पतली-पतली गलियों में हर ओर सिर्फ मलबा ही मलबा नजर आ रहा है. UNESCO की विश्व धरोहर स्थल ऐतिहासिक माराकेश की लाल दीवारें भी क्षतिग्रस्त हुई हैं. 


मोरक्को गृह मंत्रालय की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक इस आपदा में सबसे ज्यादा पुराने शहर में नुकसान पहुंचा है. इमारतें ढह गईं और हर ओर सिर्फ धूल का गुबार नजर आया. इस मंजर की कई फोटोज और वीडियो भी सोशल मीडिया पर सामने आए हैं. 



PM मोदी ने जताया दुख
मोरक्को में आए इस विनाशकारी भूकंप की घटना पर PM मोदी ने दुख जताया है.  उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा- मोरक्को में भूकंप के कारण हुई जानमाल की हानि से अत्यंत दुख हुआ. इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं मोरक्को के लोगों के साथ हैं. उन लोगों के प्रति संवेदना, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है. घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं. भारत इस कठिन समय में मोरक्को को हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है.