Chittorgarh: आजादी के अमृत महोत्सव पर पतंजलि योग समिति चित्तौड़गढ़ के तत्वाधान में 21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को ऐतिहासिक धरा चित्तौड़गढ़ दुर्ग पर आयोजित होने वाले योग महोत्सव कार्यक्रम को लेकर सोमवार को विजय स्तंभ के पास में योग प्रोटोकॉल पूर्वाभ्यास के अंतिम दिन स्थानीय सांसद सीपी जोशी सम्मलित हुए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढे़ं- चित्तौड़गढ़ में राज्य स्तरीय अन्डर-7 ओपन और गर्ल्स शतरंज प्रतियोगिता का हुआ समापन


मीडिया प्रभारी दुर्गाशंकर प्रजापत ने बताया कि योग कक्षाओं का संयुक्त प्रोटोकॉल का अभ्यास विजय स्तंभ की तलहटी और जौहर स्थल के पास हुआ. इस पूर्वाभ्यास कार्यक्रम में स्थानीय सांसद सीपी जोशी सम्मिलित हुए और उन्होंने योग में शिथिलीकरण के अभ्यास, आसनों में ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्धचक्रासन त्रिकोणासन, भुजंगासन, वक्रासन, पवनमुक्तासन शवासन आदि आसन, कपालभाति, अनुलोम विलोम आदि प्राणायाम कि क्रियाएं की.


योग के पूर्वाभ्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद ने कहा कि योग को जन-जन तक पहुंचाने में स्वामी रामदेव एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बहुत बड़ा योगदान है. सामंजस्य, शांति और संतुलन के लिए योग आज के समय में सबसे महत्वपूर्ण साधन है. योग हमें शारीरिक और मानसिक रूप से सुदृढ़ रखता है और तनाव रहित जीवन जीने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देता है. योग को हमें अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाना चाहिए.


भारत स्वाभिमान न्यास राजस्थान पश्चिम के राज्य प्रभारी विनोद पारीक और राज्य कार्यकरिणी सदस्य विक्रम आंजना के नेतृत्व में प्रोटोकॉल का अभ्यास करवाया और सब से निवेदन किया की ज्यादा से ज्यादा संख्या में पधार कर इस कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनाएं.
राज्य कार्यकारिणी सदस्य विक्रम आंजना ने स्थानीय सांसद को कार्यक्रम की व्यवस्थाओं से अवगत कराया.


कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न ब्लॉक्स बनाकर योग साधकों के समुचित बैठने, पार्किंग, पीने के पानी, जलपान, मंच सहित बिछाने के लिए दरियो आदि की व्यवस्थाओं की जानकारी दी. इस अवसर पर विजयलक्ष्मी, सुनीता गुर्जर, श्रीमती तारा देवी, डॉ. एमएल धाकड़, अनिल कुमावत, विशाल आर्य आदि उपस्थित रहें.


Reporter: Deepak Vyas