रंजीत बाराठ/सुकमा: छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के जगरगुंडा थाना क्षेत्र के ग्राम टेकलगुड़ेम में हुए हमले के मास्टरमाइंड नक्सली कमांडर बारसे देवा की तस्वीर सामने आई है. सूत्रों के मुताबिक, 30 जनवरी को हुई मुठभेड़ में देवा ही नक्सलियों को लीड कर रहा था. बता दें कि एक साल पहले मोस्टवांटेड नक्सली कमांडर हिडमा को CC मेंबर बनाए जाने के बाद बारसे देवा को नक्सली बटालियन नंबर एक की कमान सौंपी गई है.  नबंर- 1 को नक्सलियों की सबसे मजबूत बटालियन माना जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बारसे पर 25 लाख रुपये का इनाम
42 साल के बारसे देवा पर सरकार ने 25 लाख रुपये का इनाम घोषित किया है. बारसे देवा उर्फ सुक्का उर्फ देवन्ना अरनपुर थाना क्षेत्र के ककाड़ी का रहने वाला है. वह PLGA (पीपुल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी) का कमांडर है, जो बस्तर के साउथ जोन यानी सुकमा, बीजापुर, दंतेवाड़ा में बड़ी वारदातों को अंजाम देता है. बारसे इससे पहले दक्षिण सब जोनल ब्यूरो, दरभा डिवीजन प्रभारी पद पर था. 


30 तारीख को हुआ था हमला
बता दें सुकमा जिले के जगरगुंडा थाना इलाके के टेकलगुड़ेम जंगल में पुलिस-नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई थी. इसमें जोनागुड़ा-अलीगुड़ा क्षेत्र में गस्त कर रही कोबरा/एसटीएफ/डीआरजी पर माओवादी द्वारा फायरिंग की गई. यहां जवानों ने माओवादी फायरिंग का मुंहतोड़ जवाब दिया. कार्रवाई में बढ़ते दबाव को देखकर माओवादी जंगल में भाग गए. लेकिन, इस घटना में 3 जवान शहीद हो गए और 14 जवान घायल हुए थे. घायल जवानों रायपुर इलाज के लिए भेजा गया था.


यह भी पढ़ें: CM Vishnu Deo Announcement: टेकुलगुडेम के शहीदों के लिए CM विष्णदेव की बड़ी घोषणा, कोरिया से छात्रों को दिया तोहफा


 


टेकुलगुड़ेम के शहीदों के लिए CM विष्णदेव की बड़ी घोषणा
वहीं मुख्यमंत्री विष्णुदेव ने नक्सली मुठभेड़ के शहीदों के लिए बड़ा ऐलान किया है. कोरिया में सभा को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि टेकलगुड़ेम में शहीद जवानों के परिजनों को 10-10 लाख रूपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी. ये सहायता केंद्र और राज्य सरकार से मिलने वाली राशि के अतिरिक्त होगा. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा है कि सुकमा जिले के टेकलगुड़ेम में बीते 30 जनवरी को नक्सल मुठभेड़ में शहीद तीनों जवानों के परिजनों के साथ सरकार है. उनकी हर संभव मदद की जाएगी.