Kukurdev Mandir: बेजुबान की वफादारी के आगे मुख्यमंत्री ने झुकाया सिर, कुकुरदेव मंदिर पहुंचे सीएम बघेल

Kukurdev Mandir: लोकश्रध्दा को सम्मान देने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बलोद के कुकुरदेव मंदिर पहुंचे. यहां उन्होंने एक बेजुबान जानवर की वफादारी के आगे सिर झुकाया इसे के साथ उन्होंने एक बार फिर लोकपरंपराओं को संजोने वाले मुख्यमंत्री की छवी को मजबूत कर दिया है.

जी मीडिया ब्‍यूरो Mon, 19 Sep 2022-4:24 pm,
1/6

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने बालोद जिले के भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दूसरे दिन की शुरुआत खपरी स्थित कुकुरदेव मन्दिर में पूजा अर्चना से की. यहां उन्होंने सिर झुकाकर लोक परंपराओं को नमन किया.

2/6

मुख्यमंत्री ने कुकुरदेव मंदिर में पूजा अर्चना कर प्रदेश की सुख समृद्धि और खुशहाली की कामना की. मुख्यमंत्री ने मंदिर में रुद्राक्ष के पौधे का रोपण किया. उन्होंने मन्दिर के पुजारियों को वस्त्र प्रदान किये.

3/6

कुकुरदेव मन्दिर से भेंट मुलाकात स्थल तक मुख्यमंत्री ने पदयात्रा की. जगह जगह पर लोगों ने फूल मालाओं के साथ मुख्यमंत्री का स्वागत किया.. महिलाओं ने अपने मुखिया की आरती उतारी. मुख्यमंत्री ने भी लोगों के पास पहुंचकर उनका अभिवादन स्वीकार किया.

4/6

मुख्यमंत्री ना सिर्फ छत्तीसगढ़ की समृद्ध संस्कृति और लोक परंपराओं की इस विरासत के संरक्षण के प्रति सजग हैं. बल्कि इस थाती को संजोना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से है. यहां की संस्कृति में पशुओं के प्रति प्रेम रचा बसा है. इन्हीं लोक परंपराओं को मुख्यमंत्री पुनर्जीवित कर रहे हैं.

5/6

छत्तीसगढ़ सरकार ने सीएम भूपेश बघेल के नेतृत्व में गोधन न्याय योजना, गोबर खरीदी और गोमूत्र खरीदी जैसी योजनाएं पशुओं के संरक्षण में चलाई और आज खुद मुख्यमंत्री बेजुबान जानवर के स्मृति स्थल पर पहुंचकर पशुओं के प्रति प्रेम की लोक परंपरा को सम्मान दिया.

6/6

बता दें बलाद में आस्था और आश्चर्य का अद्भुत संगम कुकुरदेव मंदिर, मानव-पशु प्रेम की अनोखी मिसाल पेश करता है. यहां एक स्वामिभक्त कुत्ते की समाधि है. जो लोकमान्यता के अनुसार अपने मालिक के प्रति आखिरी सांस तक वफादार रहा.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link