नई दिल्लीः (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) प्रधानमंत्री किसाना सम्मान निधि योजना के तहत मोदी सरकार द्वारा साल में दो-दो हजार रुपये की राशि तीन किस्तों में किसानों के बैंक खाते में भेजी जाती है. यह पैसा सरकार द्वारा हर चार महीने के अंतराल पर भेजा जाता है. इस योजना के तहत सरकार द्वारा अब तक किसानों के खाते में 11वीं किस्त भेजी जा चुकी है. अब किसानों को 12 वीं किस्त का इंतजार है. अब इस योजना में कुछ बड़े बदलाव किए गए हैं. आइए जानते हैं इन बदलावों के बारे में.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए अनिवार्य दस्तावेज
पीएम किसान योजना में सरकार द्वारा कई बड़े बदलाव किए गए हैं. ऐसे में अब इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास राशन कार्ड, आधार कार्ड, खतौनी, और आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना जरूरी है.


घर बैठे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन
पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए पहले अब आपको लेखपाल, कानूनगो या राजस्व अधिकारियों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेगे. अब आप घर बैठे पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर होना चाहिए. इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.nic.in पर जाकर खुद रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.


12वीं किस्त के लिए कराना होगा केवाईसी
पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसान को पीएम किसान ई केवाईसी कराना होगा. केवाईसी कराने की अंतिम तारीख 31 जुलाई है. जो किसान अब तक केवाईसी नहीं करवाएं हैं वो इसके आधिकारिक वेबसाइड पर जाकर खुद केवाईसी कर सकते हैं.


जोत की बाध्यता समाप्त
अब तक पीएम किसान योजना का लाभ सीमांत किसान यानी जिसके पास 2 हेक्टेयर से कम कृषि योग्य जमीन थी. लेकिन अब मोदी सरकार ने इसे खत्म कर दिया है. अब इस योजना का लाभ देश के बाकी किसानों को भी मिलेगा. 


खुद चेक करें स्टेटस
जो किसान पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन और केवाईसी कर चुके हैं वो इसके आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.nic.in पर जाकर अपना स्टेटस खुद चेक कर सकते हैं.


आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के लाभार्थिोयों के खाते को क्रेडिट कार्ड से जोड़ दिया गया है. ऐसे में जो किसान इस योजना का लाभ ले रहे हैं वो अपना किसान क्रेडिट कार्ड आसानी से बनवा सकते हैं. इस कार्ड से किसानों को 4 फीसदी ब्याज दर पर तीन लाख रुपये तक का लोन आसानी से मिल जाएगा. 


ये भी पढ़ेंः उमा भारती के बाद अब बीएसपी एमएलए ने उगली आग, शराब ठेकेदारों को द‍िया ये अल्‍टीमेटम


 


LIVE TV