Bijapur police and Naxalites Encounter: बीजापुर के कोरचोली और लेंड्रा के जंगलों में मंगलवार को हुई पुलिस-नक्सली मुठभेड़ की सफलता के बाद सुरक्षा जवानों का एक और बड़ा एनकाउंटर शुरू हो गया है. तेलंगाना-छत्तीसगढ़ सीमा पर पुजारी कांकेर के कर्रीगुटा के जंगलों में नक्सलियों और पुलिस के बीच ये मुठभेड़ हुई. इस मुठभेड़ में तीन नक्सलियों के अब तक मारे जाने की खबर मिल रही है. वहीं घटनास्थल से एक LMG और एक AK 47 समेत कई हथियार मिलने की खबर है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि छत्तीसगढ़ की बीजापुर पुलिस और ग्रेहाउंड की टीम ने संयुक्त ऑपरेशन लॉन्च किया है. बीजापुर SP जितेंद्र यादव ने इस मुठभेड़ की जानकारी दी है. पूरा मामला उसूर थाना क्षेत्र का है.


 छत्तीसगढ़ पुलिस और तेलंगाना की ग्रेहाउंड फोर्स का ऑपरेशन
दरअसल पुलिस को सूचना मिली थी कि तेलंगाना और छत्तीसगढ़ के बॉर्डर में बीजापुर जिले के पुजारी कांकेर के कर्रीगुटा के जंगल में नक्सलियों की चहलकदमी देखी गई है. जिसके बाद जवान नक्सलियों को घेरने के लिए छत्तीसगढ़ पुलिस और तेलंगाना की ग्रेहाउंड फोर्स ने संयुक्त ऑपरेशन लॉन्च किया. 


मौत का आंकड़ा बढ़ सकता है
वहीं शुक्रवार देर रात फोर्स नक्सलियों के कोर इलाके में पहुंच गई और दोनों तरफ से नक्सलियों को घेर लिया गया. जिसके बाद आज शनिवार सुबह नक्सलियों की जवानों के साथ मुठभेड़ हो गई. जिसमें 3 नक्सलियों के मारे जाने की खबर है. हालांकि ये आंकड़ा और बढ़ भी सकता है. पुलिस फोर्स मौके पर मौजूद है.


दंतेवाड़ा में भी मुठभेड़
किरंदुल थाना क्षेत्र अंतर्गत पुरंगेल, तोडीतुमनार के जंगलों में सुरक्षा बलों और माओवादियों के बीच भी मुठभेड़ हुई है. मुठभेड़ में एक माओवादी को सुरक्षा बलों ने ढेर कर दिया. मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने एक माओवादी का शव बरामद किया है. वहीं एक जवान गोली लगने से घायल बताया जा रहा है. इस मुठभेड़ में सुकमा पुलिस के जवान की घायल होने की बात सामने आ रही है. एएसपी आरके बर्मन ने पुष्टि कर दी है.


दरअसल दंतेवाड़ा में सुबह नक्सल गश्त सर्च अभियान के दौरान थाना किरंदुल अंतर्गत पुरंगेल, बड़ेपल्ली, डोडी तुमनार व गमपुर के जंगल पहाड़ी के बीच पहले से घात लगाकर बैठे नक्सलियों द्वारा पुलिस पार्टी पर अवैध हथियारों से अंधाधुंध फ़ायरिंग शुरू कर दी. पुलिस बल द्वारा सुरक्षित आड़ लेकर नक्सलियों पर जवाबी फायरिंग की गई. जिसमें पुलिस पार्टी को भारी पड़ता देख नक्सली जंगल झाड़ी की आड़ लेकर भाग खडे़ हुए. बाद में पुलिस पार्टी के द्वारा सर्च करने पर मौके पर एक पुरुष माओवादी का शव बरामद हुआ जिसे ससम्मान जिला मुख्यालय लाया गया.


सर्च अभियान में पुलिस को मिले हथियार
- मौके पर सर्च करने पर एक नग 12 बोर बंदूक, 3 नग जिंदा राउंड, पिट्ठू बैग, दैनिक उपयोगी वस्तुएं, दवाइयां, नक्सल साहित्य व अन्य सामग्री बरामद हुई है.
- मारे गए नक्सली की पहचान की जा रही है.
- मुठभेड़ में कई और नक्सलियों की घायल होने की प्रबल संभावना है.
- सभी पुलिस पार्टी सुरक्षित है.
- मुठभेड़ के बाद इलाके में पुलिस पार्टी के द्वारा अभी भी सर्चिंग जारी है तथा पुलिस पार्टी मौके पर गश्त कर रही है.


रिपोर्ट - पवन दुर्गम


इस खबर पर अपडेट जारी है