चुन्नीलाल देवागन/रायपुर। एक तरफ छत्तीसगढ़ में झमाझम बारिश का दौर जारी है. वहीं दूसरी तरफ राजधानी रायपुर में लोगों को पानी के लिए परेशान होना पड़ सकता है. क्योंकि प्रदेश की राजधानी रायपुर में 1 अगस्त से 48 घंटों तक नलों से पानी नहीं आएगा. रायपुर नगर निगम 48 घण्टे का शटडाउन लेने जा रहा है. बताया जा रहा है कि मेंटेनेंस के चलते जल सप्लाई प्रभावित रहेगी.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

3 अगस्त से नलों में पानी सप्लाई होगी
रायपुर नगर निगम की तरफ से बताया गया कि शहर में 1 अगस्त से 48 घण्टे तक नलों से पानी नहीं आएगा. जिससे शहर की 26 पानी टंकियों से जल आपूर्ति बाधित रहेगी. क्योंकि एक से तीन अगस्त तक संयंत्र को जोड़ने काम होगा, उसके बाद ही पानी की सप्लाई होगी. 


9 लाख लोग होंगे प्रभावित 
नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि 1 अगस्त की सुबह पानी की सप्लाई होगी, उसके बाद ही पानी सप्लाई का काम बंद किया जाएगा. क्योंकि 80 एमएलडी क्षमता के संयंत्र को 150 एमएलडी क्षमता के संयंत्र से जोड़ने का काम करीब तीन दिन में पूरा हो पाएगा. हालांकि इस वजह से शहर के 9 लाख लोग प्रभावित होंगे. क्योंकि दर्जनभर से ज्यादा वार्डों में जलसप्लाई नहीं होगी. ऐसे में लोगों को पानी का स्टॉक करने की सलाह भी दी गई है. 


वहीं आज छत्तीसगढ़ में हरेली तिहार की धूम रहेगी. हरेली तिहार पर राज्य के गौठानों में होगी पारंपरिक कार्यक्रमों की धूम. गेड़ी दौड़, फुगड़ी, भौंरा, रस्साकसी समेत विभिन्न स्पर्धाओं का होगा आयोजन. चीला, बड़ा, सोहारी, गुलगुला भजिया जैसे छत्तीसगढ़ी व्यंजनों से महकेंगे गौठान. इसके अलावा स्कूलों में गेड़ी नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाएगा. 


वहीं मौसम विभाग ने आज भी छत्तीसगढ़ में कुछ जगहों पर बारिश की संभावना जाहिर की है. मौसम विभाग ने प्रदेश के एक दो स्थानों में गरज चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इसके साथ ही प्रदेश के अन्य स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है. मानसून द्रोणिका बीकानेर, सीकर, ग्वालियर, सीधी, दक्षिण बांग्लादेश से होते हुए दक्षिण पूर्व की ओर उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक स्थित है. इसके साथ ही एक चक्रवात पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे लगे आंध्र प्रदेश तट तक विस्तारित है. जिसका असर प्रदेश के मौसम में देखने को मिल रहा है. हालांकि राजधानी रायपुर में बादल छाए रहेंगे और शाम रात तक बारिश की संभावना जताई गई है.


ये भी देखेंः Hareli festival: छत्तीसगढ़ में आज से होगी गौमूत्र खरीदेगी, सीएम बघेल करेंगे शुरुआत