किशोर शिल्लेदार/राजनांदगांवः वैसे तो छत्तीसगढ़ में कई ऐसी पुरातात्विक एवं ऐतिहासिक स्थल स्थित है. जो पूरे विश्व के सबसे प्रमुखों में से एक है. वहीं छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले में स्थित है सबसे ऊंचा शिवलिंग, जिसकी ऊंचाई 108 फिट है. इस स्थान को बर्फानी धाम के नाम से जाना जाता है. इस प्रसिद्ध शिवलिंग के ठीक सामने विशालकाय नंदी भी स्थापित किया गया है. राजनांदगांव जिले में यह मंदिर रायपुर नागपुर नेशनल हाइवे पर स्थित है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तीन स्तम्भों पर बना है यह मंदिर
इस मंदिर का निर्माण वर्ष 1998 में किया गया था. दरअसल शिवलिंग के आकर का यह एक ही ऐसा मंदिर है, जो की तीन स्तंभों में बना हुआ है. इस मंदिर का नाम पताल भैरवी मंदिर है. भूतल मंदिर में मां काली की 15 फिट ऊंची है. प्रथम तल में द्वादश शिवलिंगों जिनमें अलग-अलग 12 शिवलिंगो की स्थापना की गई है. वहीं ऊपर के तल पर दस महाविधा की मूर्तियों की स्थापना की गई है. इस क्षेत्र में आने वाले लोगों के लिए ये मंदिर अपने आप मे अलग है.


ये भी पढ़ेंः ये है छत्तीसगढ़ की 'काशी', जहां भगवान राम ने की थी लक्ष्मणेश्वर शिवलिंग की स्थापना


सिरपुर धाम में है भगवान शिव की अद्भुत मुर्ति
नारायणपुर जिले के सिरपुर धाम में भगवान शिव, पार्वती, गणेश, कार्तिक और नंदी एक ही मूर्ति में विराजमान हैं. जिनकी पूजा अर्चना कर भक्त मनोकामना पूर्ण करने की प्रार्थना भगवान शिव से कर रहे हैं. आज सावन का पहला सोमवार होने के चलते सुबह से ही भक्तों का तांता लगा हुआ है. नक्सल प्रभावित इलाका होने के कारण पहले भक्तजन दर्शन करने भय के चलते नहीं जाते थें. यहां पहले गांव के ग्रामीण ही पूजा अर्चन करते थें. लेकिन जब से इस नक्सल प्रभावित इलाके में शांत है तब से यहां भक्तों का आना-जाना लगा रहता है.


ये भी पढ़ेंः Sawan Month 2022: लड़की की शादी में आ रही है बाधा, सावन में ऐसे करें शिव जी की पूजा, मिलेगा मनचाहा वर


LIVE TV