Benefits of Pot Water: गर्मियों का सीजन शुरु हो गया है. लोग ठंडे पानी का सेवन शुरु कर दिए हैं इस सीजन में आप फ्रिज का पानी पीने के बजाय देशी मटके का पानी (Matke ka Pani) पिएं. ये मटका आपको बहुत कम दाम में मिल जाएगा और आपकी सेहत को बहुत ज्यादा लाभ पहुंचाएगा. मटके का पानी पीने के क्या लाभ होते हैं जानिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मटके का ऐसे करें इस्तेमाल 
मटके का पानी पीने से पहले आपको उसे अच्छी तरह से धो लेना चाहिए. मटके में आप पानी भर कर रख दें और लगभग 15 - 20 घंटे तक उसमें रहने दें उसके बाद उस पानी को फेंक दें ऐसा करने से आपका मटका अच्छे तरीके से साफ हो जाएगा. इसके बाद आप फिर से पानी भरकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. अब जानते हैं इसके लाभ.


ग्लूकोज बनाने में मददगार
मटके का पानी पीने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. इसके सेवन से शरीर नें ग्लूकोज की मात्रा बनी रहती है. और इसके पानी में वो पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सन स्ट्रोक (लू) को रोकते हैं.


एसिडिटी में सहायक
जिन लोगों को एसिडिटी की दिक्कत होती है उनके लिए भी मटके का पानी काफी ज्यादा लाभदायक होता है. क्योंकि मिट्टी में अल्कलाइन होता है जो पेट में बनने वाले एसिड को बैलेंस करता है. ऐसे में इसका सेवन करने से पेट से संबंधित समस्याएं कम हो जाती हैं.


वजन कम करने में सहायक
मटके का पानी पीने से वजन को घटाने में भी काफी सहायता मिलती है. कहा जाता है कि प्लास्टिक के बोतल के पानी में केमिकल मौजूद होता है जो शरीर को असंतुलित करता है जिसकी वजह से आपका फैट बढ़ जाता है. ऐसे में अगर आप मटके के पानी का इस्तेमाल करते हैं तो आपको वेट लॅास करने में सहायता मिलती है.


इसके अलावा लोग मटके के पानी को काफी शुद्ध मानते हैं. क्योंकि कहा जाता है कि मटके में चार घंटे से अधिक समय तक पानी रहने की वजह से पानी का प्रदूषित कण नीचे बैठ जाता है और पानी शुद्ध हो जाता है.