सुशील कुमार/सरगुजा: सरगुजा जिले में ब्लैक फंगस के दो मरीज मिले हैं. शहर से लगे ग्राम सरगवां निवासी एक युवक को छाती में संक्रमण होने पर परिजनों के द्वारा बैलूर में इलाज कराया गया. जहां छाती में ब्लैक फंगस होने की पुष्टि करते हुए चिकित्सकों के द्वारा अम्बिकापुर में ही इंजेक्शन लगवाने की सलाह दी गई. वहीं सूरजपुर जिला के प्रेमनगर निवासी एक युवक को नाक में ब्लैक फंगस होने से मेडिकल कालेज में सफल आपरेशन किया गया. बड़ा मस्सा होने के कारण नाक बंद हो गया था. चिकित्सकों ने बताया कि मरीज की हालत में सुधार है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

छत्तीसगढ़ में 4 लोगों ने किया महिला स्वास्थ्य अधिकारी के साथ रेप, एक नाबालिग समेत 4 अरेस्ट


14 इंजेक्शन लगेंगे
बता दें कि मरीज को मेडिकल कॉलेज में अभी तक एमफोटेरीसिन इंजेक्शन का चार डोज दिया जा चुका है. इएनटी विभाग के डॉ. बी आर सिंह ने बताया कि मरीज को कुल 14 इंजेक्शन लगेगा.


कोविड हिस्ट्री क्लियर नहीं 
बता दें कि ब्लैक फंगस के इन दोनों मरीजों की कोविड हिस्ट्री क्लियर नहीं थी. दोनों मरीज पहले कोरोना से भी संक्रमित हुए या नहीं यह पता नहीं चला सका. लेकिन दोनों मरीज डायबिटीज के मरीज बताए जा रहे है. इसी वजह से डॉक्टर ने बताया कि ब्लैक फंगस हुआ है.


नाक का हुआ ऑपरेशन
सूरजपुर जिला के प्रेमनगर निवासी को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी. जांच करवाने पर ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई है. फिर डॉक्टर बीआर सिंह के नेतृत्व में नाक का ऑपरेशन किया गया.