vastu tips tulsi plantation हिंदू धर्म में तुलसी सबसे पवित्र पौधे में से एक है. मान्यता है की तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. घर में तुलसी के पौधे का होना बहुत ही शुभ माना जाता है. तुलसी के पूजा करने से मां लक्ष्मी की कृपा तो मिलती है साथ ही भगवान विष्णु का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है. पर क्या आप को पता है कि तुलसी के पौधे के साथ शमी ( Shami ) का पौधा और काले धतूरे ( black datura ) का पौधा लगाने से आपको ब्रह्मा, विष्णु, महेश की पूजा के बराबर फल मिलता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये है पौराणिक मान्यता
धार्मिक मानयता है कि घर में तुलसी का वास होने से नकारात्मक ऊर्जा का वास नहीं होता. वहीं एक और मान्यता है कि तुलसी के साथ घर में काले धतूरे और शमी की पौधा लगा होने से आर्थिक प्रगति के रास्ते खुलते हैं. पुराणों के अनुसार काले धतूरे के पौधे में भगवान शिव का वास होता है. वहीं तुलसी की जड़ो में भगवान ब्रम्हां का वास होता है. शमी त्रिदेवों को काफी पसंद है. इस कारण तुलसी के साथ काला धतूरा और शमी लगाने से लाभ कई गुना बढ़ जाता है.


पितृ दोष से मुक्ति
वास्तु के मुताबिक अगर आप पितृ दोष से मुक्ति पाना चाहते हैं तो सुबह के समय स्नान आदि करने के बाद शुद्ध जल में थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर दोनों पौधों में अर्पित कर दें. ऐसा करने से आपको पितृ दोष से मुक्ति मिल जाएगी. वहीं काला धतूरा भगवान शिव को अर्पित करें.


Disclaimer:
यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Zee News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.


LIVE TV