Chhattisgarh Lok Sabha Election: छत्तीसगढ़ लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं. विधानसभा चुनाव में हार झेल चुकी कांग्रेस इस बार कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती. महिला वोटरों को लुभाने के लिए कांग्रेस पार्टी भी अब बीजेपी की राह पर चल पड़ी है. बीजेपी की महतारी वंदन योजना के मुकाबले कांग्रेस ने महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी योजना लॉन्च की है. बता दें कि कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में न्याय गारंटी का जिक्र किया था. इसे चुनाव का बड़ा हथियार माना जा रहा है. इसी वजह से रायपुर कांग्रेस प्रत्याशी गांव-गांव जाकर महालक्ष्मी न्याय गारंटी फॉर्म भरवा रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घर-घर भरवा रहे फॉर्म
आपको बता दें कि महालक्ष्मी न्याय गारंटी को चुनाव का बड़ा हथियार माना जा रहा है. इसी वजह से रायपुर कांग्रेस प्रत्याशी विकास उपाध्याय गांव-गांव जाकर महालक्ष्मी न्याय गारंटी फॉर्म भरवा रहे हैं. विकास उपाध्याय ने कहा कि जनता कांग्रेस की गारंटी पर भरोसा जता रही है। भाजपा सरकार ने 10 साल तक क्या किया, जनता ने देखा और समझा है.


यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस के 'विष्णु' ने दिया पार्टी को बड़ा झटका, पूर्व MLA समेत करीब 500 लोग हुए BJP में शामिल


 


क्या है महालक्ष्मी न्याय गारंटी योजना?
कांग्रेस ने घोषणा पत्र में महालक्ष्मी योजना का भी ऐलान किया है. इस योजना के तहत गरीब महिलाओं को हर साल 1 लाख रुपये देने का वादा किया गया है. इसे भुनाने के लिए कांग्रेस प्रत्याशी महिलाओं से फॉर्म भरवा रहे हैं. इस योजना के तहत यह राशि सीधे परिवार की सबसे बुजुर्ग महिला के खाते में ट्रांसफर की जाएगी. इस योजना को चरणों में लागू किया जाएगा.


महिला वोटरों को साधने में जुटी कांग्रेस
विधानसभा चुनाव 2023 के दौरान बीजेपी ने महतारी वंदन योजना के तहत ₹1000 प्रति माह देने का ऐलान किया था. अब बीजेपी की उसी गारंटी की तर्ज पर कांग्रेस ने भी लोकसभा चुनाव में महालक्ष्मी न्याय गारंटी के तहत प्रति वर्ष एक लाख रुपये देने की घोषणा की है. आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों से ज्यादा है. यही वजह है कि कांग्रेस ने इन महिला वोटरों को लुभाने की तैयारी शुरू कर दी है.