भोपाल: मध्य प्रदेश के खंडवा में मुस्लिम समाज की संस्था ने सोमवार को स्कूल और कॉलेजों में अच्छे नंबरों से पास होने वाले छात्र-छात्राओं का सम्मान किया. इस संस्था ने न केवल अच्छी पढ़ाई करने वाले बच्चों का सम्मान किया, बल्कि साथ में उनके परिजनों को भी सम्मानित किया. संस्था ने स्कूलों में 75% से अधिक अंक और कॉलेज में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण होने वाले 200 छात्र-छात्राओं का सम्मान किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खंडवा में मुस्लिम एजुकेशन सोसाइटी बीते 20 वर्षों से समाज में शिक्षा का स्तर बढ़ाने के लिए स्कूलों में मेधावी छात्रों को पुरस्कृत करती आ रही है. पहले यह संस्था 65% से ज्यादा अंक लाने वाले स्कूली छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत करती थी. उस समय बड़ी मुश्किल से पूरे जिले में लगभग 50 बच्चे मिलते थे. सोसाइटी के अध्यक्ष का कहना है कि अब मुस्लिम समाज के लोग भी अपने बच्चों को अच्छी तालीम दे रहे हैं. यही कारण है कि अब सोसाइटी मुस्लिम समाज के इन मेधावी बच्चों को पुरस्कृत करने के लिए सामने आई है. 


 



खंडवा में ऐसे लगभग 200 से ज्यादा बच्चों को पुरस्कृत किया गया है. सोसाइटी का मानना है कि पहले की तुलना में अब मुस्लिम समाज भी अपने बच्चों को बेहतर तालीम देने के मामले में जागरूक हुआ है. जिन बच्चों को सम्मानित किया गया, उसमें से अधिकांश बच्चे पहली बार सार्वजनिक मंच पर पुरस्कार लेने आए थे.  पुरस्कार प्राप्त करने के बाद यह बच्चे काफी खुश दिखे. उनका मानना है कि उनका सम्मान उनके परिजनों का सम्मान है, जिनकी वजह से वह बेहतर शिक्षा प्राप्त कर सकें.