मण्डला, विमलेश मिश्र: कहा जाता है कि कोयले की खदान में ही हीरा छुपा होता है. यह सच भी है, और इसे चरितार्थ किया है जिले के गीतकार श्याम बैरागी ने जो पेशे से शासकीय शिक्षक भी है. कान्हा किसली के पास सुदूर ग्रामीण अंचल निवासी श्याम ने जब स्वच्छता अभियान के लिए एक गीत " गाड़ी वाला आया घर से कचरा निकाल " लिखा और उसे स्वर दिया तब किसी ने सोचा नही होगा कि यह गीत देश - विदेश में इतना लोकप्रिय होगा ? उक्त गीत आज न सिर्फ मध्य प्रदेश बल्कि छत्तीसगढ़, राजस्थान, बिहार, उत्तरप्रदेश जैसे हिंदी भाषी राज्यो में खूब लोकप्रिय हो रहा है बल्कि सरल और सहज भाषा मे स्वच्छता का संदेश दे रहा है साथ ही बड़े पुरस्कार भी प्राप्त कर रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस गाने को यूट्यूब के माध्यम से विदेशों में भी खूब सुना जा रहा है. गाने की लोकप्रियता का सहज अंदाजा लगाया जा सकता है कि स्वच्छता के प्रति सटीक और प्रभावी संदेश देने के लिए इसी वर्ष इसे छत्तीसगढ़ फ़िल्म इंडस्ट्री एसोसिएशन द्वारा भव्य आयोजन कर राजधानी रायपुर में छालीवुड स्टारडम अवार्ड से नवाजा गया.



इतना ही नही भारत मे कचरा प्रबंधन की सबसे बड़ी संस्था गार्बेज क्लिनिक नोएडा ने श्याम को पहचाना और कचरा प्रबंधन के लिए गीत लिखने का अवसर दिया . श्याम के गीत " गाड़ी वाला आया घर से कचरा निकाल " को छत्तीसगढ़ी फ़िल्म निर्देशक मनोज दीप ने गार्बेज क्लिनिक द्वारा महाराष्ट्र के छेत्र मराठवाड़ा के बीड शहर में फिल्माया है जो महाराष्ट्र के मायानगरी मुम्बई सहित तमाम शहरों में लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित करेगा.


श्याम का यह गीत जंहा आने वाले समय मे देश मे स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने में बड़ा योगदान देगा वंही मण्डला में तो श्याम के इस गीत की लोगों को आदत सी हो गई है. लोग कचरा रखे अपने घरों के सामने इंतजार करते है कि श्याम का गीत बजाती नगर पालिका की गाड़ी आये और लोग कचरा गाड़ी में डालें.इन परिस्थितियों में न सिर्फ लोग सवचछता के प्रति जागरूक हुए है बल्कि शहर भी स्वच्छ होने लगा है.