Ajwain Ke Faayde: अजवाइन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. भले ही ये छोटा सा बीज है लेकिन यह कई रोगों को जड़ से खत्म करता है. इसमें पाए जाने वाले तत्व (celery seeds benefits) के कारण कई लोग इसे पेट दर्द से लेकर जोड़ो के दर्द तक में इस्तेमाल करते हैं.  ऐसे में आज हम आपको अजवाइन खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यहां जानें फायदे-


पेट की जलन में लाभ 
कई लोगों को सीने में जलन और पेट से संबंधित कई बीमारी रहती है. घरेलू नुस्ख़ों में एसिडिटी, पेट में जलन आदि समस्याओं में अजवाइन का प्रयोग किया जाता रहा है. अधिक तीखा खाने से सीने में जलन की परेशानी हो जाती है. ऐसे में अजवाइन को खूब चबा-चबा कर खाएं. इससे फायदा होता है. 


पाचनतंत्र 
अगर किसी को पाचन शक्ति को बेहतर बनाना है तो अजवाइन के इस्तेमाल को शुरू करना चाहिए. इससे पाचन-शक्ति बेहतर होती है और अपच होने की बीमारी में लाभ (ajwain benefits) होता है. अजवाइन के गुण सिर्फ पाचन में ही नहीं दूसरे बीमारियों में भी फायदेमंद होता है.


सर्दी-जुकाम में  लाभदायक
अजवाइन का काढ़ा बनाकर पीने (ajwain khane ke fayde) से सर्दी-जुकाम में लाभ होता है. काढ़ा बनाने के लिए एक कप पानी में थोड़ी सी अजवाइन, एक चुटकी हल्दी, नमक मिलाकर चाय की तरह पी ले जिससे सर्दी में फायदा होता है.


त्वचा रोग में
अजवाइन का लेप बना कर लगाने से लाभ  ( ajwain health benefits) मिलता है. इससे दाद, खाज-खुजली जैसे त्वचा संबंधी रोगों में लाभ मिलेगा.


यह भी पढ़ें: दांतों का पीलापन मिनटों में होगा दूर, बस अपनाएं ये घरेलू उपाय


 


पित्त बढ़ने पर 
अजवाइन को घी के साथ मिलाकर खाने से फायदा होता है. ये शरीर में बढ़े हुए पित्त को संतुलित करता है और साथ ही शरीर की गर्मी को कंट्रोल करता है. हार्मोनल असंतुलन को भी ठीक (ajwain benefits)करने में मदद करता है.
  
इंफेक्शन दूर करने में
अजवाइन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते है जो शरीर में होने वाले इंफेक्शन से लड़ने में मदद ( ajwain ke faayde) करता है. 


Disclaimer: यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​​​​ अधिक जानकारी आप अपने डॉक्टर से ले सकते हैं. Zee Media इसकी नौतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.