Anjeer Water: बीमारियां हो जाएंगी छूमंतर, बस रोजाना पीना शुरू कर दीजिए यह पानी

Anjeer Water Benefits: अंजीर के साथ-साथ उसका पानी भी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. रात भर अंजीर को भिगोकर खाने से हमारा डाइजेशन बेहतर होता है. आइए जानते हैं अंजीर का पानी हमें किस तरह से लाभ पहुंचाता है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Wed, 03 Jan 2024-1:26 pm,
1/8

हाई ब्लड प्रेशर

पोषक तत्वों से भरपूर अंजीर में प्रचुर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है जो हाइपरटेंशन, हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

 

2/8

दिल के लिए

सुबह खाली पेट रोजाना अंजीर का पानी पीने से दिल की सेहत पर सकारात्मक असर पड़ता है. इसमें फाइबर और पोटेशियम भरपूर पाया जाता है. ये शरीर से टॉक्सीक पदार्थ को निकालने में सहायक होता है.

 

3/8

डायबिटीज कंट्रोल

न्यूट्रिशन से भरपूर अंजीर, ब्लड शुगर लेवल को नॉर्मल करने में सहयोग करता है. कई रिसर्च ने साबित किया है टाइप-2 डायबिटीज में इसका पानी पीने से ग्लूकोज लेवल कंट्रोल रहता है. अंजीर को स्मूदी में शामिल कर सकते हैं.

4/8

हड्डियां मजबूत

अंजीर के पानी का प्रयोग करने से हड्डियां काफी मजबूत बनती है. अंजीर के पानी में कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.

 

5/8

स्किन के लिए

अंजीर के पानी से स्किन को भी फायदा पहुंचाता है. इसके पानी में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर होता है, जो स्किन से जुड़े प्रॉब्लम को दूर करने में कारगर होता है. इसके पानी से चेहरे को साफ भी कर सकते हैं.

6/8

पेट के लिए

अंजीर के पानी के सेवन से पेट से जुड़ी सभी बीमारियों के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. अंजीर का पानी फाइबर से भरपूर होता है, जो डाइजेशन को मजबूत बनाने में मदद करता है और पाचन संबंधी समस्या को दूर करने में भी मददगार साबित होता है.

 

7/8

वेट लॉस में सहायक

वेट लॉस के समय में अंजीर का पानी अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है. जिन लोगों का वजन कंट्रोल नहीं हो पाता है, वो सुबह खाली पेट इसका पानी पिएं. इससे हमारा मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है.

 

8/8

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link