चावल के पानी के फायदे आपको कर देंगे हैरान, पाचन के साथ बालों पर भी असरदार

Rice Water: चावल का पानी कई तरह से हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है. यह सेहत के लिए, स्किन और बालों के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Wed, 13 Dec 2023-2:44 pm,
1/8

चावल के पानी

चावल के पानी का इस्तेमाल कई चीजों के लिए किया जा सकता है. स्किन, बाल, वजन कंट्रोल, पाचन की समस्या से निजात दिलाने में मदद मिलती है. चावल के पानी के फायदों के बारे में जानते है-

2/8

पाचन में फायदेमंद

चावल के पानी में विटामिन मौजूद होता है जो हमारे पेट के हेल्थ के लिए प्रोबायोटिक्स को मेंटेन किए रखता है. प्रोबायोटिक्स पाचन के लिए बहुत जरूरी होता है.

3/8

बालों के लिए फायदेमंद

सर्दियों में बालों को रूखा या बेजान होने से बचाने के लिए चावल के पानी का यूज करना एक अच्छा ऑप्शन है. इसके इस्तेमाल से बालों में शाइनिंग वापस आ जाएगी. 

4/8

एनर्जी बढ़ाने में असरदार

चावल में कार्बोहाइड्रेट्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. कार्बोहाइड्रेट्स शरीर की ऊर्जा बढ़ाने में मदद करता है. अगर आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे तो आपका मूड भी बेहतर रहेगा.

5/8

टॉक्सिक तत्व बाहर निकालने में उपयोगी

चावल का पानी हमारी बॉडी से टॉक्सिन तत्व तक बाहर निकाल सकता है. इसका स्टार्च बनाने के लिए चावल को पानी में उबाल लें. 

6/8

वजन घटाने में भी कारगर

इसके पानी को पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. काफी हल्का और पचने में आसानी होती है जिससे वेट लॉस के समय इसका इस्तेमाल करना आसान है. 

7/8

स्किन के लिए भी उपयोगी

चावल पकाने के बाद उसका जो पानी निकलता है उसे ठंडा करने के बाद चेहरे पर इसका इस्तेमाल करें. इसके रोजाना इस्तेमाल से स्किन की साइन बरकरार रहती है और मुंहासे, दाग जैसी समस्या से निजात मिलता है. कोरियन महिलाएं भी चेहरे के रेगुलर केयर में इसके पानी का इस्तेमाल करती है.

8/8

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link