Black Sesame Benefits: सर्दियों में काला तिल करेगा कमाल, होगा 5 बीमारियों का रामबाण इलाज

Black Sesame Benefits: सर्दियों का मौसम आ गया है. ऐसे में हम आपको काले तिल के 5 गजब फायदे (Kale Til Ke Fayde) बता रहे हैं जो कुछ बीमारियों के लिए रामबाण इलाज का काम भी करती है.

Mon, 08 Jan 2024-4:56 pm,
1/9

काले तिल के फायदे

काला तिल आपने खाया तो होगा. लेकिन, इसके फायदों के बारे में आप जानते नहीं होंगे. आइये आज हम आपको काले तिल और उससे जुड़ी खास बातें बता रहे हैं.

2/9

काले तिल औषधि

सर्दी के मौसम में तिल औषधि से कम नहीं है. इनका इस्तेमाल खाने से लेकर पूजा में किया जाता है. तिल काले और सफेद रंग के होते हैं. काले तिल सेहत के लिए भी काफी लाभकारी होते हैं.

3/9

काले तिल के पोषक तत्व

काले तिल में कैल्शियम, पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड, ओमेगा-6, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम काफी मात्रा में पाया जाता है.

4/9

होते हैं कई फायदे

भारी मात्रा में पोषक तत्वों के कारण काला तिल कई समस्याओं को खत्म करता है. इससे ब्लड प्रेशर, मेंटल हेल्थ को लाभ हो रहा है.

5/9

पाचन बूस्टर

सर्दियों में कब्ज से लेकर एसिडिटी, गैस जैसी तमाम समस्याएं होती हैं. काले तिल के सेवन से पेट संबंधित समस्याओं को दूर किया जा सकता है.

6/9

मजबूत हड्डियां

सर्दियों के मौसम में काले तिल सेवन जोड़ों और हड्डियों के दर्द में आराम दिलाती है. गठिया और गाउट में ये बेहद फायदेमंद होता है. 

7/9

इम्यूनिटी बूस्टर

काले तिल का सेवन बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसके एंटीऑक्सीडेंट्स मौसमी बीमारियों से संक्रमण से बचाते हैं.

8/9

मेंटल एंड हार्ट हेल्थ

काले तिल दिमाग की सेहत के लिए फायदेंमंद होता है, जो मेंटल स्ट्रेस को दूर करने के सा​थ ही दिगाम को तेज करता है. पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स और एंटीऑक्सीडेंट, कोलेस्ट्रॉल और दिल का आराम दिलाता है.

9/9

Disclaimer

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ से सलाह लें. Zee MPCG इसकी पुष्टि नहीं करता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link