इन लोगों के लिए बैंगन हो सकता है नुकसानदायक, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

Brinjal Side Effects: बैंगन एक लोकप्रिय सब्जी है, जिसका इस्तेमाल कई व्यंजनों में किया जाता है. हालांकि, बैंगन का सेवन हर किसी के लिए सुरक्षित नहीं है. बैंगन में ऑक्सालेट नामक तत्व पाया जाता है जो किडनी स्टोन की समस्या को बढ़ा सकता है. इसके अलावा कुछ अन्य स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोगों को भी बैंगन का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

रंजना कहार Tue, 22 Oct 2024-8:19 am,
1/7

बैंगन खाना कई लोगों के लिए फायदेमंद होता है जबकि कई लोगों के लिए यह नुकसानदायक भी होता है. लेकिन इसका सेवन हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं होता. आइए डॉ.सुनील पांडे से जानते हैं कि किन लोगों को बैंगन खाने से बचना चाहिए.

2/7

पथरी की समस्या

जिन लोगों के पेट में पथरी है उन्हें भूलकर भी बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि बैंगन में ऑक्सलेट नामक तत्व पाया जाता है जिसके कारण पथरी की समस्या और बढ़ जाती है. इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

3/7

खूब की कमी

जिन लोगों के शरीर में आयरन की कमी है उन्हें भी बैंगन नहीं खाना चाहिए. इसके सेवन से शरीर में आयरन की कमी और बढ़ जाती है.

4/7

एलर्जी

अगर आपके शरीर में किसी भी तरह की एलर्जी है तो ऐसे व्यक्ति को भी बैंगन खाने से बचना चाहिए. क्योंकि बैंगन में कई ऐसे तत्व होते हैं जो एलर्जी की समस्या को बढ़ा सकते हैं. 

5/7

पाचन संबंधित समस्या

जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्या है उन्हें भी बैंगन खाने से बचना चाहिए. अगर आपको गैस या पेट दर्द की समस्या है और आप बैंगन खा रहे हैं तो ऐसा करने से पेट की समस्याएं बढ़ सकती हैं.

6/7

आंखों में जलन

आंखों में जलन की समस्या वाले लोगों को भी बैंगन खाने से बचना चाहिए. इससे उनकी आंखों में दर्द, सूजन और जलन की समस्या बढ़ सकती है. इसीलिए डॉक्टर भी आंखों के मरीजों को बैंगन खाने से मना करते हैं.

7/7

डिप्रेशन

डिप्रेशन की दवा ले रहे मरीजों को भी बैंगन खाने से बचना चाहिए. क्योंकि इसे खाने से आपकी दवा का असर कम हो सकता है.

(Disclaimer- यहां बताई गई सभी बातें सामान्य जानकारी और घरेलू नुस्खों  पर आधारित हैं. इसे अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link