Diabetes: मधुमेह के मरीजों को किन ड्राई-फ्रूट्स का करना चाहिए सेवन, जानें फायदे

Diabetes: डायबिटीज अब एक आम समस्या हो गई है. खान-पान खराब और लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोग शुगर की बीमारी से जूझ रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार पूरी दुनिया में 420 मिलियन से अधिक लोगों को शुगर की बीमारी है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Tue, 12 Dec 2023-1:11 pm,
1/10

ब्लड शुगर

डायबिटीज के मरीजों को उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए, जिससे उनका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहे. हम ऐसे ही ड्राई फ्रूट्स के बारे में बताएंगे जिनका सेवन डायबिटीज के मरीज आराम से कर सकते हैं. 

2/10

अखरोट

अखरोट सभी के लिए फायदेमंद होता है. हेल्दी रहने के लिए अपनी डाइट में इसको जरूर शामिल करना चाहिए. इसमें शुगर बहुत कम होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी होता है. इसे खाने से इन रोगियों में ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है. अखरोट में प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट्स भी होते हैं. 

3/10

पिस्ता

डायबिटीज रोगियों के लिए खाने में पिस्ता शामिल करना लाभकारी होता है. इसमें प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में पाए जाते है. पिस्ता खाने से हार्ट हेल्थ में सुधार के साथ-साथ ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है. इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है, जो इन रोगियों के लिए लाभकारी होता है. 

 

4/10

बादाम

बादाम में भरपूर पोषक तत्व होते हैं. इसमें विटामिन और फाइबर अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. हर किसी को हेल्दी रहने के लिए बादाम को जरूर शामिल करना चाहिए. इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स और फैट बहुत कम ही मात्रा में पाया जाता है. 

5/10

काजू

काजू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो ब्लड शुगर के लोगों के लिए अच्छा होता है. इसे खाने से डायबिटीज के लक्षण के साथ-साथ ब्लड शुगर को कम करने में भी मदद मिलती है.  

6/10

एप्रीकॉट

इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है और ये डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है. 

7/10

ड्राई प्रुन

इसमें पाया जाने वाला एडिपोनेक्टिन ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसमें फाइबर भी होता है, जो शुगर को कंट्रोल करता है. 

8/10

अंजीर

अंजीर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स तो कम होता ही है. इसके साथ ही इसमें फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन भी होता है, जो डायबिटीज को कंट्रोल रखने में मदद करता है. 

9/10

खजूर

खजूर में एंटी ऑक्सीडेंट्स और फाइबर पाया जाता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. खजूर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है. 

10/10

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link