Health News: इन बीमारियों का काल है काली हल्दी, फायदे सुन चौंक जाएंगे आप

Benefits of Black Turmeric: काली हल्दी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. इसमें कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते है जो शरीर की कई दिक्कतों को आसानी से दूर कर सकते हैं. आज हम आपको काली हल्दी के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

रंजना कहार Fri, 08 Dec 2023-8:58 am,
1/7

काली हल्दी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. इसमें कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते है जो शरीर की कई दिक्कतों को आसानी से दूर कर सकते हैं. आज हम आपको काली हल्दी के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

2/7

काली हल्दी (Black Turmeric) मुख्य रूप से भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों में होती है. इसके सेवन से शरीर को  स्वस्थ रखा जा सकता है. क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं

 

3/7

 यदि आपको पेट से संबंधित कोई परेशानी है तो आज से ही काली हल्दी का सेवन कर लगे. रोजाना इसे खाने से पेट दर्द, कब्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए आप काली हल्दी का पाउडर तैयार कर लें.

 

4/7

किसी भी दर्द से निजात पाने के लिए भी आप काली हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि काली हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं, जो दर्द से राहत दिलाते हैं.

 

5/7

यदि आपके शरीर के किसी अंग में सूजन है तो उस जगह काली हल्दी का उपयोग करें. काली हल्दी (Black Turmeric) के इस्तेमाल से सूजन को कम किया जा सकता है.

 

6/7

हल्दी स्किन को खूबसूरत बनाने का काम भी करती है. रोजाना चेहरे पर इसे लगाने से दाग-धब्बों के साथ-साथ चेहरे के कालेपन से भी छुटकारा पाया जा सकता है. इसे लगाने से निखार आता है.

 

7/7

कटने, छिलने और जख्म होने पर भी काली हल्दी का फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें  एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है. (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​​​​ अधिक जानकारी आप अपने डॉक्टर से ले सकते हैं. Zee Media इसकी नौतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.)

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link