Winter Immunity Booster: सर्दियों में जरूर ट्रॉय करिए यह मिश्रण, दूर होगी ठंड, बढ़ेगी इम्यूनिटी

Immunity Booster: ठंड का मौसम अभी कुछ दिनों तक लोगों को परेशान करने वाला है. हम आपको ऐसे कुछ मिश्रण के बारे में बताएंगे जो आपको सर्दी के मौसम में मजबूती देगा.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Wed, 03 Jan 2024-7:35 pm,
1/8

हेल्थ टॉनिक

सर्दियों में घर में रखे हुए कुछ आइटम से कई हेल्थ टॉनिक बनाए जा सकते हैं जो शरीर को इस मौसम में कई लाभ देगा जिससे ये समय काटना आसान हो जाएगा.

2/8

शहद और लहसुन

शहद और लहसुन अलग-अलग खाने से सर्दियों में बहुत फायदा पहुंचाता है. पर इन दोनों का मिश्रण इस मौसम में अपना चमत्कार दिखाती है. लहसुन और शहद दोनों में एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इससे हमारे इम्यूनिटी मजबूत होती है.

3/8

आंवला और गुड़

सर्दियों में हमारी स्किन ड्राई हो जाती है. आंवला और गुड़ दोनों ही त्वचा की चमक को बढ़ाने में भूमिका निभाते हैं. आंवला में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इससे शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है जो बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करता है.

4/8

हल्दी और नमक

इन दोनों को मिलाकर गार्गल करने से खराश या टॉन्सिल को ठीक करने में मदद मिलती है. बच्चें भी इस पानी से गार्गल कर सकते हैं.

5/8

मुलेठी और शहद

मुलेठी में एंटी ऑक्सिडेंट्स और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जो कई बीमारियों से हमे बचाता है. अर्थराइटिस, दर्द, सूजन को कम करने में मदद करता है. इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम जैसे मिनरल पाए जाते हैं. 

6/8

अदरक-दालचीनी का पानी डाइजेशन सुधारेगा

अदरक और दालचीनी का पानी पीना फायदेमंद है. इस पानी को पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. अदरक और दालचीनी दोनों में एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है. वहीं इस पानी को पीने से पाचन भी दुरुस्त होता है. 

7/8

कच्ची हल्दी-गुड़ मिलाकर खाने से भी होता है फायदा

कच्ची हल्दी को नेचुरल पेनकिलर कहा जाता है. इसमें मिनरल और एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर होते हैं. कैल्सियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सोडियम, आयरन, पोटैशियम, फाइबर की मात्रा होती है.

8/8

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link