Uric Acid: बैड कोलेस्ट्रॉल को खून से तुरंत अलग कर देगा ये पानी, पीने से मिलेंगे कई फायदे

High uric acid: आज के वक्त में यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या आम हो गई है. यूरिक एसिड के बढ़ जाने से शरीर में कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आज हम आपको उस पानी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे खून से तुरंत बैड कोलेस्ट्रॉल अलग हो जाएगा.

रंजना कहार Thu, 09 Nov 2023-2:27 pm,
1/7

यूरिक एसिड के बढ़ जाने से शरीर में कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आज हम आपको उस पानी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे खून से तुरंत बैड कोलेस्ट्रॉल  अलग हो जाएगा.

 

2/7

यूरिक एसिड खून में घुल जाता है जो किडनी के रास्ते शरीर से बाहर निकलता है. लेकिन शरीर में हाई यूरीक एसिड लेवल के कारण इसका निकलना बंद हो जाता है.इसके कारण ये हड्डियों के बीच क्रिस्टल के रूप में जमा हो जाती है. 

 

 

3/7

मेथी और धनिये का पानी

मेथी और धनिया दोनों सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. मेथी में ऐसे कई सारे पोषक तत्व शामिल होते हैं जो शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को शरीर से निकालने में मदद करती है.

 

 

4/7

पीने का सही तरीका

धनिये का पानी भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसमें भी ऐसे कई सारे पोषक तत्व शामिल होते हैं,जो बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को बॉडी से निकालने का काम करती है.

 

 

5/7

पीने का सही तरीका

इसे पीने का सबसे सही तरीका सुबह का है. इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी दाना और एक चम्मच धनिया के बीज डालकर रात भर के लिए भिगो दें. इसके बाद सुबह इस पानी को छानकर खाली पेट पी लें. इससे आपको काफी फायदा पहुंचेगा.

 

 

6/7

मेथी दाना में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं,जो  यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं.

 

 

7/7

वहीं धनिया के बीज में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों में सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं. हफ्तेभर इसका सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल को आसानी से निकाला जा सकता है. Disclaimer: यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​​​​ अधिक जानकारी आप अपने डॉक्टर से ले सकते हैं. Zee Media इसकी नौतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link