जरूरी खबर: सर्दियों में भी हो सकता है डिहाइड्रेशन, जानिए कैसे करे इससे बचाव

Dehydration: शरीर में पानी के बैलेंस को बनाए रखने के लिए कई ऐसी चीजें हैं जिसके सेवन से शरीर में पानी की कमी को दूर किया जा सकता है. आइए जानते हैं इन उपायों को-

ज़ी न्यूज़ डेस्क Tue, 02 Jan 2024-8:06 pm,
1/8

पोषक तत्वों

पानी शरीर के लिए कई जरूरी पोषक तत्वों को बनाने में मदद करता है. आइए जानते हैं शरीर के लिए पानी की जरूरत और उसको ठीक करने के उपाय.

2/8

वेस्ट टॉक्सिक

पानी हमारे शरीर में मिनरल को बैलेंस बनाए रखता है, वेस्ट टॉक्सिक बाहर करता और साथ ही बॉडी का तापमान बैंलेस रखने के लिए बहुत जरूरी है.

3/8

शरीर में नमी कैसे बनाए

ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की आदत को शामिल करें. शरीर को लगभग 20 प्रतिशत पानी खाने की चीजों से मिलती है जिस कारण खानों में उन चीजों को शामिल करें जो हाइड्रेशन को ठीक करने में मदद करें.

4/8

कैफीन की मात्रा

सर्दियों में हमारी आदत होती है कि हम चाय, कॉफी का सेवन करते है जिस कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है. इसकी कोशिश की जानी चाहिए कि कम से कम कैफीन की मात्रा का सेवन करें.

5/8

शराब का सेवन

शराब के सेवन से भी डिहाइड्रेशन की समस्या होती है. अल्कोहल भी शरीर में पेशाब की मात्रा को बढ़ाता है. इसलिए अल्कोहल कंजम्पशन के बाद पानी पीने का जरूर ध्यान रखें.

 

6/8

फाइबर युक्त भोजन

भोजन में फाइबर की मात्रा को बढ़ाए इससे भी शरीर में पानी की कमी की पूर्ति होती है. हाइ फाइबर जैसे सब्जियां और फल शामिल है.

7/8

नारियल पानी का सेवन

केवल गर्मियों में ही नारियल पानी पीने के फायदे हे. इसके फायदे सर्दियों में भी होता है. इसलिए इसका सेवन जरूर करेम जिससे आप आसानी से अपने को हाइड्रेट रख सकते हैं. 

8/8

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link