सुबह एक्सरसाइज करना क्यों होता है फायदेमंद, दिनभर शरीर रहता है एक्टिव

Exercise in Morning: शरीर को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी होती हैं जिसमें सुबह में आप केवल 15 मिनट का समय निकाल लें तो ये फायदेमंद होगा.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Wed, 17 Jan 2024-2:12 pm,
1/8

एक्सरसाइज

हेल्दी रहने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करने से शरीर लगभग सभी तरह की बीमारियों से बच सकता है जिसमें हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियां भी शामिल है. सुबह सबसे ज्यादा सही समय होता है जिसमें आपको एक्सरसाइज करना चाहिए. आइए जानते हैं किन व्यायाम को शामिल किया जा सकता है-

2/8

पुश-अप्स

रोजाना सुबह में वार्म अप करने के बाद ही कम से कम 10 से 15 मिनट के लिए पुश अप्स कर सकते हैं. इससे आपके हाथों और कंधों की मसल्स मजबूत होती है. इसके साथ ही आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है. अगर आप 15 मिनट के लिए पुश-अप्स नहीं कर पा रहे हैं तो कम से कम कुछ ही देर के लिए शुरू करें.

3/8

जॉगिंग

मॉर्निंग के समय जॉगिंग करना बेहद फायदेमंद हो सकता है. वजन कम करने के साथ-साथ जॉगिंग करने से मसल टोन होती हैं और हड्डियां भी मजबूत हो सकती है.  सुबह के समय रोजाना 15 मिनट के लिए एक्सरसाइज करने की आदत को अपनाना अच्छा हो सकता है और लगातार ऐसा करने से आपके शरीर को उसका फायदा मिल सकता है.

4/8

स्किपिंग

सुबह के समय में थोड़ी देर के लिए वार्म अप करने के बाद शरीर को खूब एनर्जी देने के लिए रोप स्किपिंग करना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. अगर रोजाना सुबह के समय स्किपिंग किया जाए, तो आपका शरीर दिनभर के लिए एक्टिव रहता है और इसके साथ शरीर के बैलेंस करने की क्षमता में भी सुधार होता है.

5/8

स्क्वाट्स

जो लोग रोजाना सुबह एक्सरसाइज करते हैं वे अपने फिटनेस प्लान में स्क्वॉट्स को भी शामिल कर सकते हैं. इस एक्सरसाइज से उन्हें फिट रहने में मदद मिल सकती है और साथ ही शरीर को कई बीमारियों से भी बचा सकता है. स्क्वाट्स ऐसा एक्सरसाइज है जो कहीं भी किया जा सकता है. ये कैलोरी बर्न करने के लिए एक अच्छा व्यायाम आपके लिए हो सकता है.

6/8

जंपिंग जैक

सुबह के समय जो लोग एक्सरसाइज करना पसंद करते हैं उनके लिए जंपिंग जैक्स एक्सरसाइज भी बेहद फायदेमंद और अच्छा ऑप्शन है. मसल्स और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी जंपिंग जैक एक्सरसाइज काफी फायदेमंद हो सकता है और इससे शरीर की सुस्ती व कमजोरी भी दूर हो सकती हैं. रोजाना 15 मिनट के लिए केवल जंपिंग जैक्स एक्सरसाइज करना भी सेहत को ठीक रखने के लिए काफी है.

 

7/8

स्वस्थ्य व्यक्तियों

ये सभी एक्सरसाइज किसी बुजुर्ग, बच्चे, बीमार व्यक्ति को करने के लिए सलाह नहीं दी जाती है. ये केवल स्वस्थ्य व्यक्तियों के लिए बताई गई है. इन सब को करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले. किसी भी बीमारी के दौरान इसे ना करें. 

8/8

Disclaimer

यहां सुबह के समय किए जाने वाले आसान एक्सरसाइज के बारे में जानकारी दी गई है. किसी भी तरह के हेल्थ संबंधी समस्या में अगर आप एक्सरसाइज को शामिल करना चाहते हैं तो विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link