Necessary Vaccines For Child: आज के समय में मेडिकल साइंस काफी आगे बढ़ गया है. एक इंसान को जीवनभर में कई टीके लगाए जाते हैं जिससे वो बहुत से गंभीर बीमारियों से बच पाता है. इन टीकों की शुरुआत बचपन (Bachcho Ka Teeka) से ही हो जाती है. बच्चों को पैदा होने ले लेकर टीनेज तक कई टीके (Vaccinations For Kids) लगते हैं जिससे वो लाइफ टाइन गंभीर बीमारियों से बच पाते हैं. आज हम 6 टीकों के बारे में बात कर रहे हैं जो बच्चों को लगवाने जरूरी हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पेरेंट्स के संसय
कई बीमारियां है जिनसे बचने के लिए बच्चों को ऐसे कई टीके लगवाने की सलाह मिलती है. लेकिन, कई बार पेरेंट्स के मन में वैक्सीनेशन (Children Vaccinations) को लेकर बहुत संसय होता है. तो आइये इन सवालों के जवाब देते हैं.


टीके या वैक्सीन क्यों जरूरी
टीके या वैक्सीन एक तरह का एंटीजन की तरह होते हैं जो बॉडी में एंटीबॉडी को विकसित कर बैक्टीरिया और वायरस से बचाते हैं. वैक्सीन के सहारे इम्यून सिस्टम को एक्टिव कर उसे मजबूत करने में मदद मिलती है. बचपन से शरीर में किसी बीमारी का इम्यून विकसित हो जाने से लाइफटाइम उससे बचाव होता है. इसी कारण नवजात शिशुओं को कई टीके लगवाए जाते हैं. इनमें से 6 बेहद जरूरी हम आपको बता रहे हैं.


कौन से हैं 6 टीके


-बीसीजी टीका: यह वैक्सीन बच्चे के जन्म के कुछ दिनों के भीतर लगवाई जाती है. इससे थोड़ा साइड इफेक्ट हो सकता है और टीके वाली जगह पर लाल निशान पड़ सकते हैं.


- ओपीवी टीका: ओरल पोलियो वैक्सीन नवजात को आवश्यक है. यह अपंग होने से बचाती है. पोलियो भारत नहीं बचा है. लेकिन, जन्म के बाद 25 दिनों के अंदर ये टीका जरूर लगवाना चाहिए. सरकार अभियान चलाकर अन्य बड़े बच्चों को भी टीका लगाती है.


- न्यूमोकोकल कंजुगेट वैक्सीन: बच्चों को निमोनिया से बचाव के लिए ये वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए. ये टीका तीन अलग-अलग खुराकों में बच्चों को दिया जाता है.


- पेंटावैलेंट टीका: यह टीका बच्चों को पांच घातक बीामरियों से बचाने में काम आता है. यह 5 एंटीजन की रोकथाम कर बच्चों को मजबूत करता है.


- रूबेला टीका: इसे खसरा का टीका भी कहते हैं. इससे बच्चे को खसरा की खतरनाक बीमारी से बचते हैं. खसरा में पूरे शरीर पर दाने, बुखार व सांस की समस्या आती है.


- हेपेटाइटिस बी टीका:  हेपेटाइटिस बी लीवर की समस्या है. इससे लीवर पर संक्रमण फैलता है. इसे बचाने के लिए बच्चों को हेपेटाइटिस बी का टीका बहुत ही जरूरी है.


Disclaimer: बच्चों के टीके (Bachcho Ka Teeka) और जरूरी दवाओं (Necessary Vaccines For Child) के साथ वैक्सीनेशन (Vaccinations For Kids) को लेकर लिखा गया ये लेख सामान्य जानकारी के साथ ही कुछ मीडिया रिपोर्ट पर आधारित हैं. हालांकि, इसकी जांच करने की कोशिश की गई है. इसके बाद भी Zee MPCG इसकी चिकित्सकीय पुष्टि नहीं करता है. हम सलाह देते हैं की आप डॉक्टर से जरूर मिलें.