Collagen Importance: अधिकतर लोग कोलेजन को केवल स्किन के लिए जरूरी मानते हैं, लेकिन वास्तव में ये पूरे शरीर के लिए आवश्यक है. कोलेजन तरह का प्रोटीन है जो शरीर में पाए जाने वाले प्रोटीन का लगभग 30 प्रतिशत हिस्सा बनाता है.  यह त्वचा, हड्डियों, मांसपेशियों, लिगामेंट और वेन्स में पाया जाता है. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, कोलेजन शरीर के लिए महत्वपूर्ण हो जाता है. चलिए जानते हैं क्यों कोलेजन हमारे लिए जरूरी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हड्डियां मजबूत रहती हैं
कोलेजन हड्डियों को स्ट्रांग बनाता है, जिससे फ्रैक्चर होने का खतरा कम हो जाता है. इसी के साथ यह ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं से भी बचाव करता है. कोलेजन से हड्डियों का डेंसिटी भी बढ़ता है.


स्किन रहेगी हमेशा यंग
कोलेजन स्किन को यंग बनाए रखने में मदद करता है. इससे झुर्रियां कम होती हैं जिससे उम्र बढ़ने के कई और लक्षण भी दूर होते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कोलेजन स्किन की नमी बनाए रखता है. जिसके कारण स्किन टाइट रहती है.


बाल झड़ेंगे नहीं
बाल झड़ना आज के समय में एक आम प्रॉब्लम हो गई है. उम्र बढ़ने के साथ-साथ यह और भी बढ़ जाती है.  इस प्रकार की समस्या से कोलेजन आपको छुटकारा दिलाने में मदद करता है. कोलेजन से बाल मजबूत भी होते हैं. इससे बाल और नाखून दोनों अच्छे और मजबूत होते हैं.


पाचन तंत्र मजबूत होता है
हेल्दी शरीर के लिए सेहतमंद आंत जरूरी है और कोलेजन इसमें आपकी मदद करता है.  कोलेजन से हमारा डाइजेशन मजबूत होता है. यह आंतों की सूजन भी कम करने में मददगार है. खास बात यह है कि कोलेजन आसानी से पच जाता है.


दिल हेल्दी रहेगा
कोलेजन ब्लड सेल्स को मजबूत बनाता है, जिससे दिल से संबंधित रोग व स्ट्रोक का खतरा कम होता है. यह गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. 


कोलेजन मिलता कैसे है?
कोलेजन को रोजाना अपने आहार में शामिल करें. कुछ पौधे आधारित स्रोत, जैसे कि कद्दू के बीज और बादाम में भरपूर मात्रा में कोलेजन होता है. अंडे की सफेदी, समुद्री मछली, और मांस भी कोलेजन का अच्छा स्रोत है.


Disclaimer: कोलेजन के संबंध में यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE MEDIA  इसकी पुष्टि नहीं करता है.


ये भी पढ़ेंGrey Haircare Tips: घर में रखी इन चीजों से सफेद बाल हो जाएंगे काले, नैचुरली बढ़ जाएगी ग्रोथ और शाइन