Pregnant Women and Lunar Eclipse 2023: हिंदू धर्म में शरद पूर्णिमा का दिन बेहद खास माना जाता है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. इस बार शरद पूर्णिमा 28 अक्‍टूबर को मनाया जाएगा. कहते है कि शरद पूर्णिमा का दिन मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए विशेष होता है.हालांकि इस बार शरद पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण लगने वाला है. इस चंद्र ग्रहण के दौरान लोगों को कुछ सावधानी बरतनी होगी, खासकर प्रेंग्नेट महिलाओं को. आइए जानते हैं कल किन चीजों को नहीं करना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चंद्र ग्रहण के दौरान ना करें ये गलतियां
-चंद्र ग्रहण के दौरान कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी होती है वरना इसका घातक परिणाम भुगतना पड़ सकता है.विशेष तौर पर चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं कुछ बातों का ध्‍यान रखें. वरना होने वाले बच्चे पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है.


-जो महिलाएं गर्भवती है उन्हें चंद्र ग्रहण के दौरान बाहर नहीं निकलना चाहिए.  कोशिश करें कि उन पर ग्रहण के दौरान चंद्रमा की किरणें ना पड़ें. गर्भवती महिलाएं ग्रहण शुरू होते ही अपने पास एक नारियत रखें और जब ग्रहण समाप्त हो जाए तो उसे किसी नदी में बहा दें.


- चंद्र ग्रहण के दौरान किसी भी नुकीली वस्‍तु जैसे सुई, चाकू, कैंची आदि का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए. कहते है कि यदि कोई गर्भवती महिला ग्रहण के दौरान कुछ चीज काटती है तो इसका असर पेट में पल रहे बच्चे पर पड़ता है.


-चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं को धातु से बनी चीजें जैसे- चूड़ी, कंगन, ज्‍वैलरी ना पहनें. इस दौरान ऐसी महिलाओं को सेफ्टी पिन भी नहीं लगाना चाहिए.


यह भी पढ़ें: November Festivals: करवा चौथ से होगी शुरुआत, देखें नवंबर में किस दिन कौन सा त्योहार


 


- चंद्र ग्रहण के दौरान मन में बुरे ख्‍याल ना लाए नहीं तो इसका असर बच्चे पर पड़ सकता है. इस स्थिति से बचने के लिए ग्रहण के दौरान भगवान विष्णु और शिव जी के मंत्रों का जाप करें.  इससे आपके मन में बुरे ख्याल नहीं आएंगे.


-चंद्र ग्रहण के दौरान खाने-पीने पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए. इस दौरान कुछ भी खाने-पीने से बचना चाहिए. हालांकि बुजुर्ग, गर्भवती महिलाएं और मरीज खा-पी सकते हैं. इसके अलावा ग्रहण के सूतक काल से पहले खाने की चीजों में तुलसी के पत्‍तें डाल दें.