कब मनाई जाएगी धनतेरस? जानें तारीख, खरीदारी और पूजा का शुभ समय

Dhanteras 2024: दीवाली पर्व की शुरुआत धनतेरस के साथ होती है. इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान की कुबेर की पूजा का विधान है. साथ ही नई चीजों की खरीदारी भी की जाती है. एस्ट्रोलॉजर रुचिका अरोड़ा से जानिए धनतरेस की तिथि, पूजा विधि और इसका महत्व.

रुचि तिवारी Sat, 05 Oct 2024-3:28 pm,
1/7

Dhanteras 2024 Date: धनतेरस को दिवाली पर्व के शुरुआत का प्रतिक माना जाता है. इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर की पूजा कर धन और वैभव की कामना की जाती है. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि धनतेरस की पूजा सही मुहूर्त में सही विधि के साथ की जाए.  एस्ट्रोलॉजर रुचिका अरोड़ा से जानिए इस बार कब मनाई जाएगी धनतेरस. क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि.

 

2/7

धनतेरस

धनतेरस हिंदुओं के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है. इसे दिवाली पर्व के शुरुआत का तौर पर देखा जाता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन लोग धन और समृध्दि पाने के लिए मां लक्ष्मी, भगवान धन्वंतरि और कुबेर जी की पूजा की जाती है.

 

3/7

कब है धनतरेस 224

हर साल कार्तिक माह के त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का पर्व मनाया जाता है. वैदिक पंचांग के अनुसार इस साल धनतेरस तिथि की शुरुआत 29 अक्टूबर 2024 की सुबह 10:31 बजे होगी और इसका समापन 30 अक्टूबर 2024 को दोपहर 01:15 बजे होगी. यानी धनतेरस 29 अक्तूबर, मंगलवार को मनाई जाएगी.

 

4/7

शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार धनतेरस की पूजा का शुभ मुहूर्त 29 अक्टूबर की शाम 06 बजकर 30 मिनट से रात 08:12 मिनट तक रहेगा.

 

5/7

मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर की पूजा

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जो भी धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर की पूजा पूरी श्रद्धा से करता है भगवान उनकी मनोकामना जरूर पूरा करते हैं. साथ ही उन्हें धन और वैभव देते हैं.

 

6/7

रखें सावधानी

धनतेरस की पूजा में थोड़ी सी सावधानी रखने की जरूरत है. धनतेरस के दिन सुबह जल्दी उठकर साफ पानी से स्नान करना चाहिए. इस दिन घर और मंदिर की सफाई करना चाहिए. इसके बाद पूजा के समय भगवान गणेश, मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर की मूर्ति स्थापना कर पूजा करें. 

 

7/7

की जाती है खरीदारी

मान्यता है कि धनतेरस के दिन नई चीजें खरीदने से घर में धन और वैभव का आगमन होता है. साथ ही धनतेरस की पूजा में एक और बात का ध्यान रखना होता है. इस दिन भगवान की पूजा में जिन भी चीजों के इस्तेमाल से किया जाता है उसको शुभ मुहूर्त पर ही खरीदना चाहिए.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी धार्मिक और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link