इस शुभ मुहूर्त में करें गणपति बप्पा की स्थापना, नोट कर लें सही समय और नियम

Ganesh Chaturthi 2024 Murti Sthapana: गणेश चतुर्थी पर गणपति बप्पा की स्थापना 7 सितंबर को सबसे शुभ मुहूर्त में की जाएगी. भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से गणेश उत्सव की शुरुआत होती है, जो 10 दिनों तक चलता है. गणेश चतुर्थी के दिन हर घर में गणपति बप्पा की स्थापना की जाती है. ऐसे में आइए जानते हैं गणपति बप्पा की स्थापना का शुभ मुहूर्त क्या है.

रंजना कहार Fri, 06 Sep 2024-9:42 am,
1/7

गणेश चतुर्थी का त्योहार पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है. इस दौरान लोग अपने घरों के साथ-साथ पंडालों में भी गणपति बप्पा की स्थापना करते हैं. आइए पंडित सच्चिदानंद त्रिपाठी से जानते हैं गणपति बप्पा की स्थापना का शुभ मुहूर्त और नियम.

2/7

7 सितंबर को मनाई जाएगी गणेश चतुर्थी

हिंदू पंचांग के अनुसार गणेश चतुर्थी 6 सितंबर को दोपहर 03:01 बजे से शुरू होकर 7 सितंबर को शाम 05:37 बजे समाप्त होगी. इसलिए उदयातिथि के आधार पर गणेश चतुर्थी 7 सितंबर 2024, शनिवार को मनाई जाएगी.

3/7

गणेश चतुर्थी पर गणेश स्थापना मुहूर्त

इस दिन भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित करने का सबसे शुभ मुहूर्त सुबह 11:03 बजे से दोपहर 01:34 बजे तक रहेगा. गणपति स्थापना के लिए करीब 2 घंटे का शुभ मुहूर्त मिलेगा.

4/7

गणेश मूर्ति स्थापना के नियम

गणेश उत्सव के दौरान प्रतिदिन सुबह-शाम गणेश जी की मूर्ति के सामने दीपक जलाएं और पूजा करें. जितने दिन गणेश जी आपके घर में या पंडाल पर विराजमान रहेंगे, उतने दिन में कम से कम तीन बार भोग लगाएं.

5/7

 गणेश चतुर्थी के दिन पूजा और व्रत करें.अगर आप अपने घर में गणपति बप्पा की स्थापना करते हैं तो सात्विक भोजन करें. साथ ही भगवान गणेश को मोदक का भोग अवश्य लगाएं.

6/7

गणेश जी की मूर्ति को सही दिशा में स्थापित करें और प्रतिदिन उस स्थान को गंगाजल से शुद्ध करें.

7/7

गणेश जी की पूजा करते समय साफ-सफाई और पवित्रता का विशेष ध्यान रखें. भगवान गणेश सभी प्रकार की बाधाओं को दूर करते हैं, इसलिए इस दिन उनकी पूजा करने से सभी बाधाएं दूर हो सकती हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link