LIVE: कर्नाटक में बाढ़ से कई गांव डूबे, मरने वालों की संख्‍या 40 पहुंची

आशु दास Sun, 11 Aug 2019-9:03 pm,

केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश समेत देश भर के कई राज्यों में बाढ़ का कहर जारी है. केरल और महाराष्ट्र में तो सैलाब जानलेवा हो गया है. केरल में बारिश और बाढ़ से मची तबाही में अब तक 42 लोगों की मौत हो चुकी है.

नई दिल्लीः 4 राज्यों में बाढ़ का कहर जारी है. केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात में आई भीषण बाढ़ से लाखों लोगों प्रभावित हुए हैं. 4 राज्यों में हुई बारिश से अब तक 194 लोगों की मौत हो चुकी है. कर्नाटक में भी बाढ़ कहर बनकर टूट रही है. मध्य प्रदेश के कई जिले भीषण बाढ़ का प्रकोप झेल रहे हैं. यहां भी 32 लोगों की मौत की खबर है. इसके अलावा महाराष्ट्र के सांगली में बाढ़ के हालात ऐसे हैं कि जिन सड़कों पर गाड़ियां दौड़ती थीं वहां आज नाव चल रही है. शहर की दुकानें, बाजार, मॉल सब सैलाब में लापता हो गए हैं. केरल मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने कहा कि आठ प्रभावित जिलों में भूस्खलन की 80 घटनाओं की सूचना मिली है, जिससे सर्वाधिक क्षति पहुंची है. इनमें वायनाड जिले का मेप्पादी, मल्लपुरम जिले का कवलपारा शामिल हैं.

नवीनतम अद्यतन

  • लगातार बारिश के कारण कर्नाटक में हालात खराब हैं. रविवार को देश के गृहमंत्री अमित शाह ने कर्नाटक का हवाई दौरा किया. इस दौरान उनके साथ राज्‍य के मुख्‍यमंत्री बीएस येदियुरप्‍पा भी थे. येदियुरप्‍पा ने कहा, गृहमंत्री ने यहाँ पूरा समय दिया है. हमने उनसे 3000 करोड़ की सहायता की मांग की है.

    इस समय 70 से ज्‍यादा जिले बाढ़ के कारण परेशान हैं. मैं 16 अगस्‍त को दिल्‍ली जा रहा हूं. बता दें कि रविवार को निपानी, चिकोड़ी, बड़गाव, सांगली में अमित शाह ने सर्वे किया. कर्नाटक में कई शहरों में तीन मंजिला मकान तक पानी में डूबे हैं. 

  • राहुल गांधी बाढ़ प्रभावित अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड पहुंचे
    वायनाड से लोकसभा सांसद और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी रविवार दोपहर को यहां बारिश और बाढ़ से प्रभावित अपने संसदीय क्षेत्र में पहुंचे. बारिश और बाढ़ से केरल के वायनाड में सबसे ज्यादा क्षति पहुंची है. अभी तक 203 शिविरों में करीबन 40 हजार से ज्यादा लोगों ने शरण ली हुई है और रिपोर्ट के अनुसार 18 लोगों की इस त्रासदी में मौत हो गई है.

    केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने रविवार को कहा कि पिछले कुछ दिनों में राज्य में भारी बारिश हुई है और इसके कारण मृतकों की संख्या 60 तक पहुंच गई है. आपदा प्रितिक्रिया टीम की बैठक की अध्यक्षता करने के बाद मुख्यमंत्री विजयन ने कहा कि इस बार के हालत पिछले साल जितने खराब नहीं हैं, जब पूरा राज्य तबाह हो गया था। इस बार कुछ ही जिले इस प्रकार की समस्या से प्रभावित हैं.

  • महाराष्‍ट्र में एनडीआरएफ की टीम राहत और बचाव कार्य में लगी है. यहां पर गांव के गांव बाढ़ के पानी में डूबे हैं. ऐसे में एनडीआरएफ की टीम लोगों तक खाद्य सामग्री भी पहुंचा रही है.

  • कर्नाटर में लगातार बारिश हो रही है. होशानगर में बारिश होने कारण एनडीआर की टीमों का काम मुश्किल हो गया है. चकरा डैम और सेवखेलु जलाशय भर गया है. 

  • कन्नूर में मछुआरे और प्रांतीय सेना साझा तौर पर बाढ़ प्रभावित इलाक़ों में राहत और बचाव का काम कर रही है. वायनाड के कलेक्टर ने बताया है कि अपना घर और संपत्ति को छोड़कर 1 हज़ार से ज़्यादा लोग स्कूल और शेल्टर्स में रह रहे हैं. बाढ़ के चलते लोगों के घर में रखा सारा सामान बाढ़ में बह गया है.

  • केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन: राज्य में आज तक 60 मौतों की पुष्टि की है.

  • तमिलनाडु: कर्नाटक में कृष्णा राजा सगरा बांध से पानी छोड़े जाने के बाद होजेनक्कल जलप्रपात में जल-स्तर बढ़ गया है.

  • महाराष्ट्र: कोल्हापुर क्षेत्र में लगातार बारिश के कारण काफी घरों को नुकसान पहुंचा है. बाढ़ में पीने के पानी की समस्या न हो इसके लिए ग्रामीणों ने पहले ही पानी को स्टोर करना शुरू कर दिया है. 

  • केरल के मल्‍लापुरम में 8 अगस्‍त को हुए भूस्‍खलन में फंसे लोगों में से 9 लोगों के शव बरामद कर लिए गए हैं.

  • 4 राज्‍यों में बाढ़ के कारण हालात बेहद खराब हैं. सेना, वायुसेना, नौसेना, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों के अलावा कोस्‍ट गार्ड की टीमें भी इन राज्‍यों में बचाव कार्य में जुटी हुई हैं. महाराष्‍ट्र में 16 डिजास्‍टर रिस्‍पांस टीमें लगाई गई हैं. साथ ही कर्नाटक में 6 और केरल में 3 टीमें तैनात हैं. कुल 53 डिजास्‍टर रिस्‍पॉन्‍स टीमें राहत और बचाव कार्य में जुटी हैं. गोवा से कोस्‍ट गार्ड की टीमें भी महाराष्‍ट्र के कोल्‍हापुर में भेजी गई हैं. कोस्‍ट गार्ड की टीमों की ओर से अब तक 3515 लोगों को अब तक बचाया गया है.

  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज कर्नाटक के बेलगावी जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे.

  • कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी रविवार को वायनाड का दौरा करेंगे. वह वायनाड से सांसद हैं. इससे पहले भी राहुल गांधी वायनाड जाना चाहते थे, लेकिन तब प्रशासन ने उन्‍हें रोक दिया था.

  • भारतीय वायु सेना (IAF) के कर्मियों ने बाढ़ प्रभावित जामनगर में एक लड़की को बचाया.  

  • कर्नाटक में बाढ़ के कारण रेल यातायात प्रभावित हुआ है.  सकलेशपुर और सुब्रमण्य स्टेशनों के बीच खंड पर रेल परिवहन लैडस्लाइड के कारण रोक दिया गया है. 

  • केरल का एक वीडियाे सामने आया है. ये पलक्‍कड़ जिले के आगली का है. यहां पर उफनती नदी के ऊपर से सुरक्षाकर्म‍ियों ने एक प्रैग्‍नेंट महिला को रस्‍सी के सहारे रेस्‍क्‍यू किया है.

  • गुजरात के मोरबी जिले में एनडीआरएफ ने 47 छात्रों और 6 शिक्षकों को बचाया.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link