MP Lok Sabha Elections:  मध्य प्रदेश की बची हुई पांच सीटों पर बीजेपी ने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. इंदौर, धार, छिंदवाड़ा, बालाघाट और उज्जैन सीट पर पार्टियों ने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. इंदौर में बीजेपी ने किसी तरह का बदलाव नहीं किया है, यहां फिर से शंकर लालवानी को टिकट दिया गया है, जबकि छिंदवाड़ा में पार्टी ने जिला अध्यक्ष विवेक बंटी साहू को उतारा है, उनका मुकाबला नकुलनाथ से होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन प्रत्याशियों को दिया टिकट 


  • इंदौर-शंकर लालवानी 

  • धार-सावित्री ठाकुर 

  • उज्जैन-अनिल फिरोजिया 

  • छिंदवाड़ा-विवेक साहू 

  • बालाघाट-भारती पारधी


दूसरी लिस्ट में दो सीटों पर बदले उम्मीदवार 


भाजपा ने मध्य प्रदेश की बची हुई पांच में से 2 सीटों पर इस बार उम्मीदवार बदल दिए हैं, जबकि छिंदवाड़ा में भी पार्टी ने इस बार नया चेहरा उतारने का फैसला किया है. जबकि दो सीटों पर पुराने सांसदों को ही रिपीट करने का फैसला किया है. इंदौर में शंकर लालवानी और उज्जैन में अनिल फिरोजिया को फिर से टिकट दिया गया है, जबकि धार में छतर सिंह दरबार की जगह सावित्री ठाकुर को टिकट दिया गया है, इसके अलावा बालाघाट में ढाल सिंह बिसेन की जगह डॉ. भारती पारधी को मौका दिया गया है. इसके अलावा छिंदवाड़ा में विवेक बंटी साहू को टिकट दिया गया है, जबकि 2019 में बीजेपी ने यहां नत्थन शाह कवरेती को उतारा था. 


इंदौर में फिर शंकर लालवानी 


दूसरी लिस्ट में सबकी नजरें इंदौर लोकसभा सीट के प्रत्याशी पर थी. लेकिन भाजपा ने यहां कोई बदलाव नहीं किया है, पार्टी ने एक बार फिर से शंकर लालवानी को मौका दिया है. दरअसल, मंत्री कैलाश विजयवर्गीय के एक बयान के बाद उनके टिकट कटने की बात उठी थी. लेकिन पार्टी ने उनका टिकट नहीं काटा है. बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में शंकर लालवानी ने बड़ी जीत हासिल की थी. कांग्रेस ने अब तक इंदौर सीट पर प्रत्याशी का ऐलान नहीं किया है. 


उज्जैन में अनिल फिरोजिया को फिर मौका 


बीजेपी ने पहली लिस्ट में उज्जैन की सीट पर भी टिकट का ऐलान नहीं किया था, सीएम मोहन यादव का गृह नगर होने की वजह से उज्जैन पर भी सबकी निगाहें टिकी थी. हालांकि भाजपा ने यहां भी कोई बदलाव न करते हुए वर्तमान सांसद अनिल फिरोजिया को ही मौका दिया है. फिरोजिया ने 2019 में बड़ी जीत हासिल की थी. 


छिंदवाड़ा में बंटी साहू को मौका 


छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर बीजेपी ने पार्टी के जिला अध्यक्ष विवेक बंटी साहू को टिकट दिया है. बंटी साहू कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे. इससे पहले वह दो बार कमलनाथ के खिलाफ भी चुनाव लड़ चुके हैं. 2023 के विधानसभा चुनाव में वह कमलनाथ के खिलाफ छिंदवाड़ा सीट से मैदान में उतरे थे, जहां चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. खास बात यह कि 2019 में बीजेपी को मध्य प्रदेश में केवल छिंदवाड़ा सीट पर हार का सामना करना पड़ा था. 


दो महिला प्रत्याशियों को भी दिया टिकट 


बीजेपी ने दूसरी लिस्ट में भी दो महिला प्रत्याशियों को मौका दिया है. पार्टी ने धार लोकसभा सीट से सावित्री ठाकुर को टिकट दिया है, जबकि बालाघाट में डॉ. भारती पारधी को टिकट दिया है. जबकि पहली लिस्ट में भी चार महिला प्रत्याशियों को मौका दिया गया था. ऐसे में मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से 6 सीटों पर इस बार बीजेपी ने महिला प्रत्याशी उतारे हैं. 


सभी 29 सीटों पर BJP के प्रत्याशी घोषित 


बीजेपी ने पहली और दूसरी लिस्ट में मध्य प्रदेश की सभी 29 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशी उतार दिए हैं. पार्टी ने इस बार बार 8 सांसदों के टिकट काटे हैं, जबकि 5 सांसद विधानसभा चुनाव जीतकर विधायक बन चुके हैं, ऐसे में उनकी सीटों पर भी पार्टी ने नए प्रत्याशियों को उतारा है. जबकि पार्टी ने 15 सांसदों को रिपीट किया है. जबकि छिंदवाड़ा सीट पर भी बीजेपी ने इस बार नया प्रत्याशी उतारा है. बता दें कि बीजेपी को 2019 के लोकसभा चुनाव में राज्य की 29 में से 28 सीटों पर जीत मिली थी. 


ये भी पढ़ेंः कमलनाथ-दिग्विजय पर तंज कसते हुए बोले-कैलाश विजयवर्गीय, कई बड़े नेता हैं जो BJP का दामन थामेंगे