Election Commission Of India: चुनाव आयोग (Election Commission)  ने लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) की तारीखों का ऐलान कर दिया है. मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हम भारतीय लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव के लिए पूरी तरह तैयार हैं. इसके साथ ही उन्होंने मुफ्त की रेवड़ी पर सख्‍ती और चुनावों के दौरान धनबल और बाहुबल के इस्‍तेमाल पर सख्‍ती से नकेल कसने की बात कही है. आइए जानते हैं चुनाव आयुक्‍त की 5 बड़ी बातें. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए खास इंतजाम 
बता दें कि इस बार चुनाव आयोग ने बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए लोकसभा चुनाव को लेकर खास इंतजाम किया है. आयोग ने 85 साल से ज्यादा के उम्र वाले मतदाओं और दिव्यांगों को घर से वोटिंग करने की सुविधा दी है.  इसके लिए आयोग इन मतदाताओं के घर पर जाकर वोट लेगा. इस बार देश में पहली बार ये व्यवस्था एक साथ लागू होगी कि जो 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता हैं और जिन्हें 40% से अधिक की विकलांगता है, उनके पास हम फॉर्म पहुंचाएंगे अगर वो मतदान का ये विकल्प चुनते हैं..."


हिंसा के लिए कोई जगह नहीं
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, "चुनाव में खून-खराबे और हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है. चुनाव आयुक्त ने बड़ी बात कहते हुए कहा कि हिंसा से जुड़ी कोई भी शिकायत 100 मिनट में दूर होगी. हमें जहां से भी हिंसा की सूचना मिलेगी, हम उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे. लोकसभा चुनाव के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं. अपराधियों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है. वहीं, सरहदों पर ड्रोन से निगरानी होगी. 


नफरत भरे भाषणों पर सख्ती
वहीं मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने नफरती भाषणों पर कहा कि डिजिटल के जमाने में जो भी आपके मुंह से निकलेगा, उसका रिकॉर्ड सौ साल तक रहेगा.  इस बार चुनाव प्रचार में बच्चों का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. हमारा टारगेट है कि कहीं भी पुनर्मतदान की जरूरत न पड़े. कहीं हिंसा न हो, कहीं बदमिजाजी न हो, फेक न्यूज न फैले.


ईवीएम पर चुनाव आयुक्त ने कही शायरी 
वहीं ईवीएम CEC राजीव कुमार ने ईवीएम पर भी बात की. जो लोग या राजनीतिक दल ईवीएम में खामी निकालते हैं, उन पर कटाक्ष करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त ने.चुनाव आयुक्त ने कुछ लाइनें सुनाई. उन्होंने कहा कि अधूरी हसरतों का इल्जाम हर बार हम पर लगाना ठीक नहीं,  वफा खुद से नहीं होती खता ईवीएम की कहते हो. राजीव कुमार ने बताया कि ये लाइनें उन्होंने खुद से लिखी हैं.  


निर्वाचन आयोग की गिनाईं चार चुनौतियां 
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि लोकसभा चुनाव कराने को लेकर निर्वाचन आयोग के सामने 4 बड़ी चुनौतियां हैं. जिसमें बाहुबल का इस्तेमाल, धनबल, फेक न्यूज, और MCC (आचार संहिता) का उल्लंघन. लेकिन हम हिंसा मुक्त चुनाव करवाना चाहते हैं.