Madhya Pradesh Daily Current Affairs 24 August 2022: आज के समय में सरकारी नौकरी पाना कितना कठिन है. यह बात आप बहुत अच्छी तरह से समझते हैं. कॉन्पिटेटिव एग्जाम वही व्यक्ति क्रेक कर सकता है. जो दिन रात एक कर के पूरी लगन के साथ पढ़ाई करता है क्योंकि आज के समय में पहले के मुकाबले एग्जाम का लेवल बहुत ही ज्यादा टफ हो गया है. अब करंट अफेयर्स भी बहुत डीप में पूछे जाते हैं. इसलिए आपको डेली करंट अफेयर्स पढ़ने चाहिए तो चलिए आपको बताते हैं आज के कुछ महत्वपूर्ण क्वेश्चंस.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1.मध्यप्रदेश के किस शहर में सड़कों के किनारे डिवाइडर और शहरी उद्यान में लगे बीमार पौधों का इलाज ट्री एंबुलेंस द्वारा किया जाएगा?
उत्तर: इंदौर


2.25 जनवरी 1994 को विधिवत पंचायती राज व्यवस्था (Panchayati Raj System) प्रारंभ करने वाला देश का प्रथम राज्य कौन सा है?
उत्तर: मध्यप्रदेश


3.21 अगस्त 2022 को मध्य प्रदेश पर्यटन के किस फेस्टिवल को WOW अवार्ड एशिया 2022 में स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया है? 
उत्तर: ड्राइव इन म्यूजिक फेस्टिवल (GIFLIF)


4.शिक्षण में विशिष्ट प्रयासों के लिए आचार्य चाणक्य सम्मान 2022 (Acharya Chanak Samman 2022 ) से किसे सम्मानित किया गया है?
उत्तर: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय


5.लगातार सुसाइड के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए आत्महत्या रोकथाम नीति (Suicide Prevention Policy) लाने वाला देश का पहला राज्य कौन सा बनेगा?
उत्तर:  मध्यप्रदेश



 


6.किसके सुझावों को राष्ट्रीय विकास परिषद (National Development Council) ने स्वीकार किया और उसके बाद सभी राज्यों में त्रिस्तरीय पंचायती राज्य प्रणाली अपनाई गई? 
उत्तर:  बलवंत राय मेहता समिति (Balwant Rai Mehta Committee)


7.भारत ने दोनों देशों के बीच नाविकों की सुचारू आवाजाही (Smooth Movement of Seafarers) के लिए किस देश के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है?
उत्तर:  ईरान


8.हाल ही में कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) में महानिरीक्षक (Inspector General) (संचालन) की नियुक्ति के लिए किसके नाम की मंजूरी दी है?
उत्तर:  मेजर जनरल प्रवीण छाबड़ा (Major General Praveen Chhabra)


9.माली ने किस नेता के स्थान पर कार्य करने के लिए अंतरिम प्रधान मंत्री कर्नल अब्दुलाय माईगा (Colonel Abdoulaye Maiga) को नियुक्त किया है?
उत्तर:  चोगुएल माईगा (Choguel Maiga)


10.हाल ही में भारत ने ईरान (तेहरान) में एशियाई U18 वॉलीबॉल चैंपियनशिप (Asian U18 volleyball Championships) में दक्षिण कोरिया को हराकर कांस्य पदक जीता, इस टीम के कप्तान कौन हैं? 
उत्तर:  दुष्यंत सिंह (Dushyant Singh)