Kuno National Park mp : मप्र सरकार गणतंत्र दिवस (Republic day 2023) पर राज्य के पर्यटन को एक और तोहफा देने जा रही है. आपको बता दें कि 26 जनवरी को शिवराज सरकार (Shivraj Sarkar) दक्षिण अफ्रीका से 12 चीते राज्य के कूनो नेशनल पार्क (12 cheetahs In Kuno National Park) में लाने की तैयारी पूरी कर चुकी है. यह जानकारी मध्य प्रदेश सरकार ने ट्वीट करके दी. जिसके बाद से कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन ने तैयारियों को अंतिम रूप देने जुट गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वन विभाग के एसीएस ने लिया जायजा
26 जनवरी को आने वाले चीतों को लेकर वन विभाग के एसीएस जेएन कंसोटिया ने कूनो नेशनल पार्क का जायजा लिया. इस दौरान उन्होने पार्क के प्रबंधन से जानकारियां जुटाई. कूनो प्रबंधन से मिली जानकारी के मुताबिक चीतों को हाइवे मार्ग से ग्वालियर होते हुए कूनो नेशनल पार्क लाया जाएगा. जिसके तहत चीतों के आने के लिए बने हेलीपेड की उपयोगिता की भी जांच की जाएगी.


पर्यटकों के लिए बनी टिकट विंडो   
कूनो प्रबंधन ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका से जो चीते लाए जा रहें है उनमें सात चीते नर हैं और पांच चीते मादा हैं. उनके मुताबिक इन चीतों को देखने के लिए पर्यटकों की भारी भीड़ जुट सकती है. जिसके तहत  पार्क के तीनों गेट पर चीता देखने आने वाले पर्यटकों के लिए टिकट विंडो बनवाई जाएगी.  जिससे आने वाले पर्यटकों को किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या का सामना न करना पड़े.


पहले भी नामीबिया से आ चुके हैं चीते 
इस पार्क में पिछली बार नामीबिया से आठ चीते लाए गए थे. जिसको पीएम नरेंद्र मोदी ने पार्क में छोड़ा था. उसकी सफलता के बाद  इस बार दक्षिण अफ्रीका से चीते लाने की तैयारी पूरी कर ली गई है. मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि एक समझौते के बाद दक्षिण अफ्रीका से 12 चीते आने जा रहें हैं.