अजय मिश्रा/रीवा: जिले में शाहपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत बेहोली ग्राम से लाडली बहना योजना का लाभ पाने केवाईसी कराने गई बहनों से 50-50 रुपये वसूली करने का मामला सामने आया है. मामला संज्ञान में आने के बाद तीन लोगों के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज कराई है. तीन में से दो को गिरफ्तार कर लिया गया है. जबकि, एक की तलाश की जा रही है. बता दें कि लाडली बहना योजना पूरी तरह से नि:शुल्क है इस बात की घोषणा कलेक्टर ने पहले ही कर दी थी. उसके बावजूद पंचायत सचिव, रोजगार सहायक और ऑपरेटर अवैध वसूली करते रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी लाडली बहना योजना का लाभ पाने के लिए महिलाएं केवाईसी करवा रही हैं. इस दौरान सोशल मीडिया पर हितग्राहियों से वसूली का एक वीडियो वायरल हुआ तो कलेक्टर ने कार्रवाई के निर्देश दे दिए. इस पर पंचायत सचिव,, रोजगार सहायक सहित तीन लोग के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर दो को गिरफ्तार कर लिया गया है.


पंचायत सचिव सहित तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज
बता दें कि घटना हनुमना जनपद की ग्राम पंचायत बिलौही कला की है. जहां लाडली बहना योजना के तहत केवाईसी कराने के लिए शिविर लगाया गया था. काम कर रहे युवक ने महिलाओं से केवाईसी के बदले 50-50 रुपये सुविधा शुल्क वसूल रहा था. स्थानीय लोगों ने इस करतूत का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया. जिसके बाद ये अधिकारियों के संज्ञान में आया तो उन्होंने मामले की जानकारी कलेक्टर को दी और कलेक्टर मनोज पुष्प ने कार्रवाई के निर्देश जारी कर दिए. शाहपुर थाना में पंचायत सचिव सहित तीन लोगों को आरोपी बनाते हुए उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. रोजगार सहायक मोहन प्रसाद व ऑपरेटर भोला प्रसाद को गिरफ्तार कर लिया गया है. जबकि पंचायत सचिव बृजेश सेन की तलाश की जा रही है.


पूरे मामले पर कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि केवाईसी अपडेशन व फॉर्म भरने को लेकर पहले ही यह निर्देश जारी किए थे.यह कार्य पूर्ण रूप से निशुल्क किए जाएंगे. लगातार निगरानी की जा रही है यदि कोई व्यक्ति लाडली बहना योजना के हितग्राही से राशि मांगता है तो उसे जेल भेजा जाएगा.