MP News: मध्य प्रदेश में 12वीं पास छात्रों के लिए जरूरी खबर है. हाल ही में MP 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी करने के बाद अब उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में एडमिशन के लिए शेड्यूल भी जारी कर दिया है. राज्य के सरकारी और निजी कॉलेजों में UG-PG कोर्स के लिए 1 मई से एडमिशन प्रक्रिया शुरू होगी. साथ ही B.ed कॉलेजों में प्रवेश का शेड्यूल भी जारी किया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1 मई से UG कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन
UG यानी अंडर ग्रेजुएशन कोर्सेस के लिए 1 मई से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. 12वीं पास छात्र 20 मई तक अपने मनपसंद कॉलेजों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. रजिस्ट्रेशन के बाद दो मुख्य और एक कॉलेज लेवल पर काउंसलिंग होगी. काउंसलिंग के बाद ही छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा.


UG कोर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन के बाद दस्तावेजों का सत्यापन 2 मई से 21 मई तक होगा. इसके बाद 25 मई को पहले चरण का सीट आवंटन होगा. बता दें कि UG कोर्सेस के लिए 27 मई से दूसरे चरण का रजिस्ट्रेशन शुरू होगा. 


ये भी पढ़ें-  धीरेंद्र शास्त्री-प्रदीप मिश्रा के अलावा MP में जन्मे हैं ये मशहूर कथा वाचक


2 मई से PG कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन
PG यानी पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेस के लिए 2 मई से रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस शुरू होगी, जो 21 मई तक जारी रहेगी. ऐसे में UG कंप्लीट कर चुके छात्र PG के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. PG कोर्सेस के लिए डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन भी इन्हीं तारीखों में होगा. इसके बाद काउंसिलिंग होगी. 


PG कोर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन के बाद दस्तावेजों का सत्यापन 28 मई से 14 जून तक किया जाएगा. वहीं, PG कोर्सेस के लिए दूसरे चरण का रजिस्ट्रेशन  28 मई  से शुरू होगा. 


B.ed कोर्स में एडमिशन
B.ed कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया 1 मई से शुरू होगी, जो कि 30 जून तक चलेगी. B.ed के  साथ-साथ M.ed, BPed, MPed, BA B.ed, Bsc B.ed आदि कोर्सों में भी एडमिशन का पहला चरण 1 मई से ही शुरू हो रहा है. 


ये भी पढ़ें- Swapna Shastra: सपने में इन 7 चीजों का दिखना देता है जल्द अमीर बनने का संकेत! क्या आपने भी देखा है?


बता दें कि इस बार UG और PG कोर्सेस में एडमिशन प्रोसेस पिछले साल की तुलना में 20 दिन पहले ही शुरू हो रही है. उच्च शिक्षा विभाग की ओर से एडमिशन संबंधी गाइडलाइन पहले ही जारी की जा चुकी है.