Ratlam Train Fire:  मध्यप्रदेश में रेल हादसे थमने का नाम ही नहीं ले रहे हैं. हाल ही में शहडोल में हुए बड़े रेल हादसे के बाद अब आज रविवार को रतलाम से इंदौर जा रही डेमू ट्रेन में अचानक भीषण आग लग गई. यात्रियों ने चेन पुलिंग की और ट्रेन प्रीतमनगर रेलवे स्टेशन पर रुक गई. ट्रेन रुकते ही यात्रियों ने ट्रेन से कूदना शुरू कर दिया. इधर ग्रामीणों ने जलती ट्रेन देखी तो दौड़ लगाई और यात्रियों को ट्रेन से बाहर निकाला.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि यह लोकल ट्रेन है. इसमें करीब 300 यात्री सवार कर रहे थे. ट्रेन समय पर नही रुकती तो पीछे के डिब्बों में आग फैलने का डर था और बड़ा हादसा हो सकता था.


ग्रामीणों ने की बड़ी मदद
बता दें कि ट्रेन में आग देख आसपास के ग्रामीण काफी मददगार बने. ग्रामीणों ने यात्रियों को रेलवे स्टेशन से फोरलेन तक ले जाने के लिए अपने ट्रैक्टर और अन्य वाहनों को भी लगा दिया. जिससे यात्रियों को कोई परेशानी नहीं उठानी पड़ी. वहीं राहत की बात यह है कि किसी प्रकार की जनहानी नहीं हुई है. सभी यात्री सुरक्षित बाहर निकाले जा चुके हैं.


VIDEO: MP में फिर हुआ बड़ा रेल हादसा, डेमू ट्रेन की दो बोगियों में लगी आग


रतलाम रवाना हुई ट्रेन
सूचना पर रेलवे का अमला और खुद डीआरएम भी मौके पर पहुंचे लेकिन तब तक ग्रामीण यात्रियों को सकुशल ट्रेन से बाहर निकाल चुके थे. रेलवे के अमले ने आग बुझाने के बाद आग वाले जेनरेटर और कम्पार्टमेंट को पूरी तरह चेक किया. इसके बाद ट्रेन को रतलाम की ओर रवाना कर दिया है. आग पर फायर ब्रिगेड की टीम ने दो घंटे में काबू पा लिया गया. इधर प्रीतम नगर निकाय स्टेशन पर अव्यस्थाओं के लिए आक्रोशित ग्रामीणों ने डीआरएम को भी समस्या बताई और कहा कि यहां ऐसी दुर्घटना में स्टेशन से बाहर जाने और आने के पर्याप्त व्यवस्था बनाई जाए.


ये दूसरा बड़ा रेल हादसा
गौरतलब है कि हाल ही में बुधवार सुबह बड़ा रेल हादसा सामने आया था. जहां छत्तीसगढ़ से सटे शहडोल जिले के सिंहपुर रेलवे स्टेशन  पर दो गुड्स ट्रेन यानी माल गाड़ियों  की भिडंत हो गई थी. हादसे में मालगाड़ी के 3 डिब्बे पलट गए. इसमें लोको पायलट की मौत हो गई थी. वहीं हादसे में 5 लोग घायल हुए थे.  बता दें कि इस हादसे के बाद करीब 10 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द भी करना पड़ा था.