कनिराम यादव/आगर-मालवाः मध्य प्रदेश के आगर-मालवा जिले में स्वास्थ्य विभाग ने दीपावली पर एक अनोखी स्कीम निकाली है. इस स्कीम के तहत टीबी के मरीजों को अस्पताल लाने वाले व्यक्ति को 500 रुपए से लेकर 50 हजार रुपए तक के इनाम दिए जाएंगे. इतना ही नहीं योजना के तहत टिफिन, मोबाइल, मिक्सर ग्राइंडर और सोना चांदी जैसे इनाम भी दिए जाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानिए क्यों लाई गई है ये स्कीम
इस योजना में बस शर्त ये है कि टीबी के नए मरीज को अस्पताल लाना होगा, जिसका अभी तक इलाज शुरू नहीं हुआ है. दरअसल स्वास्थ्य विभाग ने टीबी की बीमारी को लेकर जागरुकता फैलाने के लिए यह स्कीम लॉन्च की है ताकि लोग टीबी की बीमारी को छिपाए नहीं और अस्पताल आकर बीमारी का इलाज कराएं. वहीं स्वास्थ्य विभाग की इस इनामी योजना को सुनकर हर कोई हैरान है.


योजना को लेकर आगर मालवा के डॉ. एसएस मालवीय ने बताया कि साल 2025 तक देश से टीबी को खत्म करने की योजना है. इसे लेकर ही आगर मालवा जिला चिकित्सा विभाग ने 24 अक्टूबर से लेकर 31 दिसंबर तक टीबी महाभियान चलाया है. इसके तहत टीबी के मरीज लाने पर इनाम पाने की योजना शुरू की गई है. 2018 के सरकारी आंकड़ों के अनुसार, मध्य प्रदेश में हर एक लाख की आबादी में 189 टीबी के मरीज मिलते हैं. इस आंकड़े को 2025 तक 77 फीसदी कम करने का लक्ष्य रखा गया है. 


बता दें कि भारत में टीबी महामारी में गिरावट देखी जा रही है. हालांकि अभी भी देश में टीबी के मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, हर साल देश में 10 लाख से ज्यादा लोग टीबी से संक्रमित होते हैं. वहीं हर साल करीब 4,80,000 भारतीय इस बीमारी से दुनिया छोड़ जाते हैं. हर दिन करीब 1400 मरीज हर दिन टीबी से मर जाते हैं. देश में जिन कारणों से सबसे ज्यादा लोगों की मौत होती है, उनमें टीबी तीसरे नंबर पर है.