Akshaya Tritiya 2023 Date: हिंदू धर्म में वैशाख माह में के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि का विशेष महत्व है. इस दिन को अक्षय तृतीया (akshaya tritiya)के तौर पर मनाया जाता है. इसे आखा तीज (akha teej) के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन भगवान विष्णु के छठवें स्वरुप भगवान परशुराम (parshuram) का जन्म हुआ था. इसलिए इस दिन का धार्मिक दृष्टिकोण से विशेष महत्व है. अक्षय तृतीया यानी तिथि से ही स्पष्ट है कि जिसका क्षय नहीं होता, इसलिए ऐसी मान्यता है कि इस दिन कोई भी कार्य करना बहुत शुभ माना जाता है. इस दिन स्नान-दान के साथ सोने की खरीददारी (gold shopping) करने वाले को बहुत सौभाग्यशाली माना जाता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि कब है अक्षय तृतीया, इस दिन क्यों खरीदा जाता है सोना और कब है सोने की खरीददारी का शुभ मुहूर्त?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब है अक्षय तृतीया
वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि की शुरुआत 22 अप्रैल 2023 को सुबह 07 बजकर 49 मिनट से शुरू हो रहा है, जिसका समापन 23 अप्रैल को सुबह 07 बजकर 47 मिनट पर होगा. उदयातिथि मान्यतानुसार अक्षय तृतीया 22 अप्रैल को मनाई जाएगी. 


अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने का शुभ मुहर्त
अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी और भगवान श्री हरि विष्णु के पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 07 बजकर 49 मिनट से 12 बजकर 20 मिनट तक है. वहीं इस दिन सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त सुबह 07 बजकर 49 मिनट से शुरू होकर 23 अप्रैल को सुबह 05 बजकर 48 मिनट तक रहेगा. यानी सोना खरदीने का शुभ मुहूर्त कुल 21 घंटे 59 मिनट तक है. 


अक्षय तृतीया के दिन क्यों खरीदा जाता है सोना
धार्मिक मान्यता अनुसार अक्षय तृतीया के दिन भगवान परशुराम के अलावा ब्रम्ह देव के पुत्र अक्षय कुमार की उत्पत्ति हुई थी. इसलिए इस दिन को अक्षय तृतीया के नाम से जानते हैं. ज्योतिष की मानें तो इस तिथि पर ग्रह नक्षत्रों का शभ संयोग, शुभ योगों के महासंयोग, सर्वसिद्ध मुहूर्त और अबूझ मुहूर्त होता है. इसलिए इस दिन किसी भी नए चीज की शुरुआत करना बहुत शुभ माना गया है. धार्मिक मान्यतानुसार अक्षय तृतीया के दिन चल-अचल संपत्ति जैसे सोने-चांदी के जेवर, भूमि, भवन या नए वाहन की खरीददारी करने से घर के सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. इसके अलावा इस दिन सोने की खरीददारी कर मां लक्ष्मी को अर्पित करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और पूरे साल घर में रुपये पैसे की कमी नहीं होती है. 


मिट्टी के पात्र भी देगा सोने के बराबर फल
आज के इस मंहगाई के दौर में यदि आपके पास सोने-चांदी की खरीददारी का बजट नहीं है तो आप इस दिन मिट्टी के पात्र से बने कलश या दीपक की खरीददारी करके भी घर ला सकते हैं, क्योंकि शास्त्रों में मिट्टी की तुलना स्वर्ग से की गई है. ऐसे में इस दिन मिट्टी से निर्मित पात्र की खरीददारी करने से भी आपको सोना खरीदने के बराबर लाभ होगा.  


ये भी पढ़ेंः Guru Gochar 2023: गुरू बदलेंगे अपनी चाल, इन 4 राशि वालों के लाइफ में होगा जबरदस्त तरक्की


(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)